scriptहिंदी दिवस: भुवन बाम से लेकर जाकिर खान तक विदेशो में भी हिंदी बोलकर भाषा का परचम बुलंद कर रहे हैं ये कॉमेडियन | these standup comedians and comedy content creators who became famous by doing comedy in hindi | Patrika News

हिंदी दिवस: भुवन बाम से लेकर जाकिर खान तक विदेशो में भी हिंदी बोलकर भाषा का परचम बुलंद कर रहे हैं ये कॉमेडियन

Published: Sep 14, 2022 11:28:29 am

Submitted by:

Shweta Bajpai

हिंदी ऐसी भाषा है जो न केवल काव्यात्मक है, बल्कि एक अच्छी कॉमिक टाइमिंग के साथ मजेदार भी है। आज हिंदी दिवस के अवसर पर, यहां कुछ फेमस कलाकार और कॉन्टेंट क्रिएटर्स हैं। जो कलाकार हिंदी में कॉमेडी कर विदेशों में अपना परचम लहरा रहे हैं।

these standup comedians and comedy content creators who became famous by doing comedy in hindi

these standup comedians and comedy content creators who became famous by doing comedy in hindi

भारत में कुल 22 ऑफिशली भाषाए हैं, जिसमें से एक सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। हिंदी भाषा बहुमुखी भाषाओं में से एक है, जो न केवल काव्यात्मक है, बल्कि एक अच्छी कॉमिक टाइमिंग के साथ मजेदार भी है। आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर हम आपको कुछ फेमस कलाकार और कॉन्टेंट क्रिएटर्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने हिंदी के दम पर विदेशों में भी अपनी साख बनाई है। ये कॉमेडियन बहुत फेमस हैं और जो अपने मजाकिया अंदाज से और चुटकुलों से लोगो को हंसाते- हंसाते लोट-पोट करा देते हैं।
amit tondon
अमित टंडन-
अमित टंडन अपनी साफ-सुथरी कॉमेडी के लिए पहचाने जाते हैं। आपको हिंगकिश में भी मजाकिया अंदाज दिखा सकते हैं। अक्सर अपनी पत्नी को अपने रेखाचित्रों में अपने संग्रह के रूप में लेते हुए, अमित हमेशा भाषा (Hindi Diwas) को वैश्विक मंच पर पेश करने के अपनी हिंदी भाषा को समर्थक रहे हैं। इतना अधिक कि 2017 में USA में उनके पहले शो की सफलता के बाद, कई आयोजक हिंदी स्टैंड अप के लिए तैयार हुए।
bhavan bam
भुवन बाम-
भुवन बाम आज काल ज्यादा तर इंस्टाग्राम पर हिंदी (Hindi Diwas) में मोनोलॉग या डिंगे मारते हुए वीडियोज पटे पड़े हैं, लेकिन भुवन बाम ही थे जिन्होंने हिंदी में डिंगे मारते हुए वीडियो को मजेदार लहजे में बदला और हंसनेा वाली वीडियोज की शुरुआत की, जब हिंदी में कॉन्टेंट क्रिएटर्स की कोई अवधारणा नहीं थी। उस समय से सेलिब्रिटीयो के शादियों या किसी विशेष अवसर पर उनकी हिंदी कमेंट्री हमेशा वायरल कॉन्टेंट रही है कुछ अच्छे कारणों के लिए।
varun grover
वरुण ग्रोवर-
वरुण ग्रोवर एक स्टैंड-अप कॉमेडियन करे या कवि का काम वो जो भी करते हैं, उसमें हमेशा सर्वश्रेष्ठ रहते हैं और हिंदी भाषा पर उनकी कमान बहुत अच्छी है। हिंदी (Hindi Diwas) में उनके ज्ञान और शब्दावली को मसान, गैंग्स ऑफ वासेपुर आदि जैसे कार्यों की सूची में देखा जा सकता है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट करने के बावजूद वह अपना करियर स्टैंड-अप कॉमेडियन और कवि के रूप में चुना है।
zakir hussain
जाकिर खान-
जाकिर खान उन कलाकारों में से एक हैं जिन्हें भूलना मुश्किल है। अंग्रेजी बोलने वाली भीड़ के सामने उन्होंने हिंदी (Hindi Diwas) में कॉमेडी किया है। उस स्तान पर सफल होने के लिए हिम्मत और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है साथ ही बहुत मुस्किल होती है उस काम को जाकिर खान ने बहुत आसानी से किया है। उनकी उर्दू ज़ुबान हिंदी लिबास में हमेशा सहज रही है।
kapil sharma
कपिल शर्मा-
कपिल शर्मा उन सफल कॉमेडियन में से एक हैं जो अपनी देसी स्थानीय हिंदी कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं। यदि आप उनके शो के अनुयायी हैं, तो आपको पता होगा कि उनकी खासियत में से एक है, भले ही उनके मेहमान अंग्रेजी बोल रहे हों, वे हिंदी (Hindi Diwas) में बातचीत करने में काफी सहज हैं। कपिल उनके कई मेहमानों को उनके शो में हिंदी में बोलने के लिए प्रोत्साहित किया है।
prashasti singh
प्रशस्ति सिंह-
अगर किसी ने कहा कि महिलाएं मजाकिया नहीं होती हैं, तो प्रशस्ति सिंह उन्हें तुरंत गलत साबित कर सकती हैं। प्रशस्ती न केवल कॉमेडी करती हैं, बल्कि उनकी सभी स्क्रिप्ट हिंदी में भी हैं, जो उन्हें अपने दर्शकों के लिए भरोसेमंद बनाती हैं। वह हम दो तीन चार जैसे हिंदी (Hindi Diwas) शो में भी नजर आ चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो