scriptउदयपुर में अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन आज से…व्यवस्थापिका को पेपरलेस बनाने पर होगा मंथन, देश भर के कई सचेतक पहुंचे | All India Conference from today | Patrika News

उदयपुर में अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन आज से…व्यवस्थापिका को पेपरलेस बनाने पर होगा मंथन, देश भर के कई सचेतक पहुंचे

locationउदयपुरPublished: Jan 08, 2018 07:17:36 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

-झीलों की नगरी उदयपुर में 18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन सोमवार को शुरू होगा।

All India Conference from today
उदयपुर . झीलों की नगरी उदयपुर में 18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन सोमवार को शुरू होगा। इसमें हिस्सा लेने के लिए कई राज्यों के सचेतक रविवार को ही उदयपुर पहुंच गए और कई का सुबह पहुंचने का कार्यक्रम है। सम्मेलन में आने वाले सचेतकों को राजकीय अतिथि का दर्जा दिया गया है।
READ MORE : झाड़ोल लैम्पस के डी सेंटर पर अनियमितता: 40 की एंट्री, दिया 20 किग्रा गेहूं, सवाल पर बदसलूकी

सम्मेलन फतहसागर झील के किनारे स्थित होटल रेडिसन ब्ल्यू में होगा, जिसका उद्घाटन सुबह 11 बजे होगा। इसमें केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अनंतकुमार, संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल और विजय गोयल हिस्सा लेंगे। सभी सचेतकों के स्वागत और उनके प्रोटोकॉल की एक-एक अफसर को जिम्मेदारी दी गई है तथा इनके लिए होटल में कमरें बुक करवाए गए हैं।
जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने रविवार शाम अधिकारियों के साथ आयोजन स्थलों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। अधिकतर संभागी सम्मेलन स्थल पर पहुंच चुके हैं। इनका मेवाड़ी परंपरा अनुसार पगड़ी व उपरणा पहना कर स्वागत किया गया। संभागियों को सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक गोपेन्द्रनाथ भट्ट ने विभाग की ओर से प्रकाशित साहित्य प्रदान किया।
इन मुद्दों पर होगा मंथन
सम्मेलन में तीन मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसमें गोवा और विशाखापट्टनम में आयोजित पिछले दो सचेतक सम्मेलनों की सिफारिशों पर अनुवर्ती कार्रवाई रिपोर्ट, विधायिका का कुशल कार्य संचालन, व्यवस्थापिका का डिजिटलाइजेशन करने और उनके कार्य संचालन को पेपरलेस बनाने के लिए ई-विधान शामिल है। सम्मेलन में अनुभवी विशेषज्ञों के अनुभवों के आदान-प्रदान से भारत में संसदीय तंत्र की मजबूती में सचेतकों की भूमिका एवं योगदान पर भी चर्चा होगी।
सम्मेलन का यह रहेगा कार्यक्रम

8 जनवरी 2017

-दोपहर डेढ़ बजे प्रथम सत्र में होटल में सोलहवें एवं सत्रहवें सम्मेलन की रिपोट्र्स से संबंधित क्रियान्विति की समीक्षा होगी।

-अपराह्न 4 से 5.30 के मध्य जग मन्दिर में द्वितीय सत्र होगा जिसमें‘ विधायिका के प्रभावी संचालन’ विषय पर पारस्परिक चर्चा होगी।
-शाम 6 से 7 बजे तक जगमन्दिर में ही सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा।

9 जनवरी 2017

-सुबह 10 से 12 बजे तक होटल रेडिसन ब्ल्यू में ई-संसद एवं ई-विधान विषयक तृतीय सत्र होगा।
-दोपहर 12 से 1 बजे तक राजस्थान विधानसभाध्यक्ष कैलाश मेघवाल की अध्यक्षता में समापन सत्र होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो