scriptमौसम के बदले मिजाज से किसान परेशान, गेहूं की गुणवत्ता हुई खराब | Farmers worried due to changing weather, quality of wheat deteriorated | Patrika News
उदयपुर

मौसम के बदले मिजाज से किसान परेशान, गेहूं की गुणवत्ता हुई खराब

उपखंड क्षेत्र के सभी गांवों में दो दिन से अचानक मौसम के बदलने से किसान परेशान हैं। किसानों की गेहूं , चना सहित अन्य फसलें कट कर खेतों में पड़ी है। किसान काटी गई फसल को समेटने में लगे हैं तो वही खाकले पर त्रिपाल ढककर गीला होने से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

उदयपुरApr 01, 2023 / 12:02 pm

Santosh Trivedi

photo_6143364205240236784_x.jpg

,,

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क/भींडर.कानोड़. उपखंड क्षेत्र के सभी गांवों में दो दिन से अचानक मौसम के बदलने से किसान परेशान हैं। किसानों की गेहूं , चना सहित अन्य फसलें कट कर खेतों में पड़ी है। किसान काटी गई फसल को समेटने में लगे हैं तो वही खाकले पर त्रिपाल ढककर गीला होने से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

मौसम की मार से परेशान किसान थ्रेशर सहित अन्य संसाधनों से गेहूं की फसल को निकालने में जुटे हैं। इस बार बंपर पैदावार की आस लगाए बैठे किसान मायूस दिख रहे हैं। सरकार अभी तक कोई सर्वे भी नहीं करवा पाई। इससे किसानों को कोई राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है ।

यह भी पढ़ें

बारिश व ओलावृष्टि मार से किसान बेहाल

 

गेहूं के दाने का रंग भी सफेद हो गया है तो गुणवत्ता भी सही नहीं रहने से पैदावार की पूरी कीमत नहीं मिलने का भी चिंता बढ़ गई है । ऐसे में किसानों ने सरकार से मांग की है कि मौसम की मार झेल रहे किसानों की फसलों की सर्वे करवा कर उन्हें मुआवजा दिलाया जाए ।

कूण. जिले में गुरुवार शाम को हुई बरसात से कई गांवों में फसलों में खराबा हुआ है। कूण गांव व क्षेत्र में कई किसानों की फसलें कट कर खेतों में पड़ी थी तो कई किसान फसलों को तैयार करने में जुटे थे। किसान फसलों को बचाने के लिए तिरपाल से आदि ढकने को भी दौड़े लेकिन बरसात के साथ हवा होने से तिरपाल टिक नहीं पाए। ऐसे में मूसलाधार बरसात से फसलों को नुकसान हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो