scriptबाइक-स्कूटर से राजस्थान के इस खूबसूरत शहर को घूमना चाहते हैं, तो रेंट पर लीजिए और निकल जाइए, ये रहेगा एक दिन का किराया | Patrika News
उदयपुर

बाइक-स्कूटर से राजस्थान के इस खूबसूरत शहर को घूमना चाहते हैं, तो रेंट पर लीजिए और निकल जाइए, ये रहेगा एक दिन का किराया

बाइक ऑन रेंट सर्विस संचालित करने वालों को इसके लिए परिवहन विभाग से परमिट लेना होता है। इसके लिए बाइक, स्कूटर आदि का टैक्सी के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। वाहनों पर पीले रंग की नंबर प्लेट लगी होती है, ताकि ये अलग से पहचानने में आ जाती है।

उदयपुरJun 10, 2024 / 03:03 pm

जमील खान

Udaipur News : उदयपुर . ना टैक्सी जितना खर्च और ना टूरिस्ट पाइंट पर ठहरने के समय को लेकर कोई पाबंदी। जहां मन करे जाओ, जितना मर्जी उतना वक्त बिताओ। लेकसिटी की सड़कों और वादियों में बाइक ड्राइविंग के रोमांच का भरपूर आनंद उठाओ। जी, हां शहर में पिछले कुछ सालों से बाइक ऑन रेंट का ट्रेंड बढ़ा है। खासकर सोलो टूरिस्ट, कपल्स और बैचलर्स को यह खूब रास आ रहा है। लेकसिटी में बढ़ते पर्यटन के साथ पर्यटक सुविधाओं को लेकर नित नए प्रयोग हो रहे हैं। ये प्रयोग होटेल, रेस्टोरेंट, पेइंग गेस्ट हाउस सहित ट्रांसपोर्ट सुविधाओं में भी देखने को मिल रहे हैं।
बाइक ऑन रेंट भी इसी बदलाव का एक हिस्सा है। कुछ सालों पहले तक शहर में घूमने आने वाले पर्यटक या तो निजी साधनों या फिर ऑटो, टैक्सी पर निर्भर होते थे। लेकिन पिछले करीब 5-7 साल से बाइक ऑन रेंट की सुविधा भी शहर में मिलने लगी। इसके तहत यहां आने वाले पर्यटक 300 से लेकर 800 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से स्कूटर, बाइक आदि रेंट पर ले सकते हैं। एक या दो जनों के लिए स्कूटर, बाइक आदि किराए पर लेकर घूमना टैक्सी की तुलना में मुफीद होता है। पेट्रोल खर्च मिलाकर भी इसका खर्च ऑटो या टैक्सी से कम ही होता है।
परिवहन विभाग से लेना होता है परमिट
बाइक ऑन रेंट सर्विस संचालित करने वालों को इसके लिए परिवहन विभाग से परमिट लेना होता है। इसके लिए बाइक, स्कूटर आदि का टैक्सी के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। वाहनों पर पीले रंग की नंबर प्लेट लगी होती है, ताकि ये अलग से पहचानने में आ जाती है। यह व्यवसाय करने वालों को अलग से ऑफिस संचालित करना होता है। जहां आगंतुकों के लिए बैठने की सुविधा, क्लॉक रूम की सुविधा देनी होती है। जिस किसी को वे बाइक रेंट पर देते हैं, उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य होता है। गाड़ी रेंट पर देने से पहले उन्हें कस्टमर के ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी अनिवार्य रूप से लेनी होती है।
उदयपुर परिवहन विभाग में पिछले तीन साल में पंजीकृत टैक्सी टू व्हीलर
वर्ष टैक्सी टू व्हीलर
2021-22 106

2022-23 232

2023-24 106

ऑनलाइन एप से आया आइडिया
उदयपुर में ऑन रेंट बाइक सर्विस का संचालन करने वाले हेमंत अग्रवाल बताते हैं कि 2016 में बेंगलूरु की ऑन बाइक नामक ऑनलाइन एप कम्पनी ने उनसे बाइक रेंट के लिए सम्पर्क किया। कुछ दिनों उन्होंने उस कम्पनी के लिए काम किया। बाद में परिवहन विभाग से परमिट लेकर अपने स्तर पर यह सेवा शुरू की। आज शहर में कई लोग इस कारोबार से जुड़े हैं। आज सिर्फ टूरिस्ट ही नहीं व्यावसायिक या निजी कामकाज से उदयपुर आने वाले लोग और स्टूडेंट आदि भी इस सेवा का उपयोग करते हैं।

Hindi News/ Udaipur / बाइक-स्कूटर से राजस्थान के इस खूबसूरत शहर को घूमना चाहते हैं, तो रेंट पर लीजिए और निकल जाइए, ये रहेगा एक दिन का किराया

ट्रेंडिंग वीडियो