scriptअब किसानों को 72 घण्टे में मिलेगा लोन, उदयपुर जिले के बर्ड विलेज मेनार से हुई इस योजना की शुरुआत | Kisan Sammelan At Menar, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

अब किसानों को 72 घण्टे में मिलेगा लोन, उदयपुर जिले के बर्ड विलेज मेनार से हुई इस योजना की शुरुआत

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरSep 13, 2018 / 11:02 pm

madhulika singh

kisan sammelan

अब किसानों को 72 घण्टे में मिलेगा लोन, उदयपुर जिले के बर्ड विलेज मेनार से हुई इस योजना की शुरुआत

उमेश मेनारिया/मेनार. कस्बे के ब्रह्म सागर की पाल पर शिव प्रतिमा प्रांगण में कृषक सम्मेलन का आयोजन इफ्को एवं महिंद्रा के तत्वावधान में हुआ । कृषक संगोष्ठी का कार्य्रक्रम समाजसेवी किशन मेनारिया की अध्यक्षता में हुआ । सम्मेलन में सैकड़ों किसानों को इफ्को किसान संचार से जुड़ी जानकारियां दी गई । किसानों के लिए काम करने वाली संस्था इफ्को किसान ने अब किसानों के लिए बीमा की सुविधा भी शुरू की है। इफ्को ने इसके लिए एचडीएफसी लाइफ से हाथ मिलाया है। इस योजना की शुरुआत उदयपुर जिले के बर्ड विलेज मेनार से हुई जहां किसानों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इफ्को विभिन्न माध्यमों से रोजाना लाखों किसानों को मौसम, मंडी और फसल सुरक्षा की जानकारी देता आया है। समारोह को संबोधित करते हुए इफ्को किसान के प्रमुख रंजन शर्मा ने कहा “इफ्को दुनिया की पहली ऐसी संस्था है जिससे पांच करोड़ किसान जुड़े हैं । ये किसान ग्राहक नहीं बल्कि मालिक हैं जबकि किसान संचार की सारी सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं।
अब किसानों को 72 घण्टे में मिलेगा लोन
वहीं रंजन शर्मा ने बताया कि इफको ने अपने 50 साल के इतिहास में ये अनुभव पाया है कि जैसे खेत के लिए खाद जरूरी है वैसे ही किसान के लिए पैसा जरूरी है। इसे देखते हुए इफ्को ने किसान रूरल फाइनेंस लिमिटेड की शुरुआत की है। किसानों की उनकी मांग पर तुरंत 72 घंटे में लोन दिया जाएगा। पुराने ट्रैक्टर पर भी कर्ज मिलेगा। किसानों की बीमा के लिए एचडीएफसी लाइफ से करार किया गया है । उन्होंने इफको के किसान लोन सुविधाओं के बारे में बताते हुए कहा ये लोन किसानों को कम ब्याज पर लोन देकर उन्हें साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए शुरू की गयी है। इसे अभी यूपी, राजस्थान समेत तीन राज्यों में लागू किया जाएगा लेकिन भविष्य पूरे देश में शुरू करने की योजना है। वहीं किसान फाइनेंस के तहत तीन राज्यों में सस्ती दरों पर पुराने ट्रैक्टर पर लोन दिया जा रहा है।
READ MORE : युवक पर पेट्रोल डाल आग लगाने वाले दो आरोपियों को न्यायालय ने सुनाई 10-10 वर्ष की कड़ी कैद

किसानों के लिए बीमा की सुविधा को क्रांतिकारी बताते हुए इफको किसान संचार लिमिटेड के मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) नवीन चौधरी ने कहा की इफको टोक्यो के माध्यम से जनरल इंश्योरेंस पहले से थे, अब किसान और उनके परिजनों के लिए एचडीएफसी लाइफ के साथ मिलकर 52 पॉलिसी शुरू की है जिसे राजस्थान के बाद, मध्य प्रदेश, पंजाब, यूपी फिर दूसरे सभी राज्यों में भी शुरू किया जाएगा। कार्यक्रम में मुंबई से आए एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष विवेक ने बताया कि हमें कई राउंड के बाद इफको किसान ने चुना है। ये हमारे लिए किसानों के सेवा का अवसर है। इसके जरिए एक मुश्त राशि से किसान छोटी-छोटी बचत कर बच्चों की पढ़ाई और बेटी की शादी आसानी से कर सकेंगे। अगर कोई किसान प्रीमियम जमा नहीं कर पाता तो पॉलिसी लैप्स नहीं होगी बल्कि अगले साल जमा करने पर किसी तरह की पेनाल्टी भी नहीं लगेगी। 99.9 फीसदी पेनाल्टी सेटलमेंट है। हमें अवसर मिला है तो हम देश की किसानों की सेवा करेंगे। इफ्को एवम् महिंद्रा के तत्वाधान में आयोजित इस सम्मेलन में सैकड़ों किसान सहित वल्लभनगर तहसील क्षेत्र के सहकारी समिति व्यवस्थापक मौजूद थे । किसान सम्मेलन में इफको संचार लिमिटेड के राज्य प्रबंधक विवेक आईएफफडीसी के शेर सिंह , इफको प्रबंधक डीके सिंवर , आईकेसीएल उमेश कुमावत , एएमएस पंकज कुमार , दौलत सिंह ने किसानों को खेती बाड़ी , जैविक खेती एवं फर्टिलाइजर उपयोग के बारे जानकारियां दी एवं अपने विचार व्यक्त किये । इस दौरान क्षेत्र सभी सहकारी समितियों के व्यवस्थापक मौजूद थे । मेनार सहकारी समिति के व्यवस्थापक शोभालाल सालवी , समिति अध्यक्ष शान्तिलाल रूपावत , दरौली व्यवस्थापक पुष्पेंद्र प्रजापत, नांदवेल व्यवस्थापक गोपाल पालीवाल , नवानिया हेमंत मेनारिया , लक्ष्मी लाल जणवा , रुंडेडा जुगल किशोर , तारावट छगनलाल शर्मा मोड़ी से श्यामलाल शर्मा वह खेरोदा व्यवस्थापक मोहनलाल सहित वल्लभनगर तहसील क्षेत्र के करीब 450 किसानों के साथ जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Home / Udaipur / अब किसानों को 72 घण्टे में मिलेगा लोन, उदयपुर जिले के बर्ड विलेज मेनार से हुई इस योजना की शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो