scriptRajasthan News : ये हैं राजस्थान के सबसे सुरक्षित स्थान, यहां होते हैं न के बराबर अपराध | Rajasthan News: These areas of this city of Rajasthan are the safest, least crimes happen here | Patrika News
उदयपुर

Rajasthan News : ये हैं राजस्थान के सबसे सुरक्षित स्थान, यहां होते हैं न के बराबर अपराध

न दिनों चेन और मोबाइल स्नैचिंग के साथ ही साइबर क्राइम भी बढ़ गया है। ऐसे में घर से निकलते समय खासकर, महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सुनसान क्षेत्र में जाने से बचना चाहिए।

उदयपुरMay 30, 2024 / 01:21 pm

जमील खान

धीरेन्द्र जोशी
Udaipur News : उदयपुर. लेकसिटी पर्यटन की दृष्टि से प्रसिद्ध होने के साथ ही लगातार इसका विकास हो रहा है। हालांकि उदयपुर शांत शहर है, फिर भी यहां के थानों में दर्ज होने वाले मामलों के अनुसार क्राइम रेट निकाली जाए तो सबसे सुरक्षित पुराने शहर के धानमंडी और घंटाघर थाना क्षेत्र है। इन थानों में पूरे माह में औसतन 8 से 10 मामले ही दर्ज होते हैं। वहीं सर्वाधिक मामले प्रतापनगर थाने में दर्ज होते हैं। शहर के 11 थानों में दर्ज होने वाले मामलों का विश्लेषण करें तो जिन थाना क्षेत्रों में हाइवे का क्षेत्र आ रहा है उनमें अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं। इनमें हत्या, लूट, चोरी, मारपीट, दुर्घटना, तस्करी आदि के मामले अधिक है। कभी-कभार शहर के भीतर भी बड़े अपराध हो रहे हैं, लेकिन इनकी संख्या बाहरी थानों में दर्ज होने वाले मामलों से कम है। इन दिनों शहर के भीतर मोबाइल और चेन स्नैचिंग के साथ ही दोपहिया वाहन चोरी की वारदातें बढ़ गई है।
कैसे बचे अपराध से
इन दिनों चेन और मोबाइल स्नैचिंग के साथ ही साइबर क्राइम भी बढ़ गया है। ऐसे में घर से निकलते समय खासकर, महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सुनसान क्षेत्र में जाने से बचना चाहिए। साथ ही मोबाइल और चेन को कपड़ों में रखना चाहिए। साइबर क्राइम से बचने के लिए अनजान कॉल नहीं उठाए, किसी अनजान व्यक्ति को ओटीपी, आधारकार्ड या अन्य दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए। अनजान व्यक्तियों से जरूरी हो उतनी ही बात करें, उन्हें घर में प्रवेश नहीं दें।
अपराध रोकने में ऐसे निभाएं भागीदारी
संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर संबंधित थाने या पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर फोन करें।

घर में किरायेदार रखने से पूर्व संबंधित पुलिस थाने से उनका वेरिफिकेशन करवाएं।
धोखाधड़ी या अन्य अपराध होने पर पुलिस को सूचित करें।

जहां तक संभव हो मकान को सूना छोड़कर बाहर न जाएं।

ऐसे हो रहे अपराध
शहर के कुछ थाने प्रतापनगर, सविना, गोवर्धन विलास में हाइवे गुजरते हैं। ऐसे में इनमें हाइवे पर लूट, दुर्घटनाएं, तस्करी, हत्याएं, आदि अधिक होती है। इसी प्रकार पर्यटन क्षेत्र के आसपास के भूपालपुरा, अंबामाता, हाथीपोल आदि में एनडीपीएस, छेड़छाड़, मारपीट आदि के मामले अधिक दर्ज होते हैं। अन्य थानों में धोखाधड़ी, मारपीट, छोटे-मोटे झगड़ों, मोबाइल और चेन स्नैचिंग, वाहन चोरी के मामले अधिक दर्ज होते हैं।
किस थाने में कितने मामले
थाने का नाम एक माह में औसत केस

धानमंडी 8 से 9

घंटाघर 9 से 10

हाथीपोल 18 से 20

भूपालपुरा 27 से 30
गोवर्धन विलास और हिरण मगरी 41 से 43

सूरजपोल 43 से 45

अंबामाता 44 से 48

सुखेर 51 से 54

सविना 53 से 55

प्रतापनगर 65 से 70
आंकड़ों में जानें शहर का सबसे सुरक्षित क्षेत्र
थाना सूरजपोल भूपालपुरा प्रतापनगर हिरण मगरी सविना अंबामाता धानमंडी घंटाघर हाथीपोल सुखेर गोवर्धन विलास मार्च 39 26 65 40 54 46 08 09 17 50 38
अप्रेल 47 30 70 45 58 43 09 11 20 53 44

मई 44 32 68 39 53 39 08 08 19 52 42

Hindi News/ Udaipur / Rajasthan News : ये हैं राजस्थान के सबसे सुरक्षित स्थान, यहां होते हैं न के बराबर अपराध

ट्रेंडिंग वीडियो