scriptउदयपुर में घूमने के लिए ये हैं 10 सबसे अच्छी जगहें, जो बना देंगी आपके सफर को यादगार | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में घूमने के लिए ये हैं 10 सबसे अच्छी जगहें, जो बना देंगी आपके सफर को यादगार

10 Photos
4 months ago
1/10

The City Palace Of Udaipur में घूमने के लिए बहुत कुछ है। जैसे- त्रिपोलिया, गणेश ड्योढ़ी, जनाना महल, मोर चौक, सूर्य गोखड़ा, माणक महल, भीम विलास, मोती महल आदि देखने योग्य स्थल हैं। इसके अलावा यहां शाही आंगनों, झरोखों, रसोई, सजे हुए कमरों, और सुंदर जनाना महल तथा अमर विलास भी आकर्षण का केंद्र हैं। खुशी की बात तो यह है कि आप यहां फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अगर आप यहां फ्लाइट से आ रहे हैं तो नियरेस्ट एयरपोर्ट महाराणा प्रताप एयरपोर्ट, डेबोक ( Maharana Pratap Airport, Debok) है।

2/10

उदयपुर के बीचों बीच मौजूद पिछोला झील (pichola lake) शहर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी झीलों में से एक है । इस झील का निर्माण 15वीं शताब्दी में महाराणा लाखा के राज्यकाल में एक बंजारे ने कराया था। महाराणा उदयसिंह द्वितीय ने इस झील का विस्तार कराया था। झील में दो द्वीप हैं और दोनों पर महल बने हुए हैं। एक है जग निवास, जो अब लेक पैलेस होटल बन चुका है और दूसरा है जग मंदिर। पिछोला झील रेलवे स्टेशन (Udaipur Railway Station) और बस स्टैंड (Udaipur Bus Stand) से मात्र 3 किलोमीटर दूर है।

3/10

Mansapurna Karni Mata temple आने के कई रास्ते हैं । यहां तक आने के लिए आप सीढ़ियों का प्रयोग भी कर सकते हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है रोपवे (Ropeway)। खास बात है कि यह राजस्थान का पहला रोपवे है जिसे जिसे businessman Kailash Khandelwal ने 2008 में बनवाया था। यदि आप करणी माता के मंदिर जाएं तो पहाड़ वाले बाबा के दर्शन करना मत भूलिएगा।

4/10

hathi pol bazaar udaipur पुराने बाजारों में से एक है। पर्यटकों का यह काफी पसंदीदा बाजार माना जाता है। यहां पर आपको उदयपुर की कई फेमस हस्तशिल्प, मोजड़ी या जूती, बुटीक जैसी कई चीजें मिलेंगी। साथ ही मिनिएचर पेंटिंग, लकड़ी के खिलौने, बंधेज के वस्त्र, मार्बल की कलाकृतियां आदि आकर्षण के केन्द्र हैं। कहा जाता है कि जो भी यहां घूमने आता है वह इस मार्केट में शॉपिंग करता ही करता है।

5/10

Saheliyon Ki Bari फतहसागर झील के निकट स्थित है जिसका निर्माण महल की शाही महिलाओं के लिए प्राचीन काल में महाराजा संग्राम सिंह (Maharaja Sangram Singh) ने करवाया था। यह अपने आकर्षक फव्वारों और हरे - भरे लॉन के लिए जाना जाता है। यह काफी दूर तक फैला हुआ है इसलिए बगीचे के हर खूबसूरत जगह का आनंद लेने के लिए 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है।

6/10

Bagore Ki Haveli पिछोला झील के गणगौर घाट के दाहिनी ओर स्थित है। बागोर की हवेली का निर्माण वर्ष 1751 से 1781 ई. के बीच मेवाड़ के शासक के तत्कालीन प्रधानमंत्री अमर चन्द्र बडवा की देखरेख में हुआ था। 100 से भी अधिक कमरे वाली इस हवेली ने आज भी बरसों पुरानी विरासत को संभाल रखा है। जिस वजह से उदयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए यह आर्कषण का केंद्र है।

7/10

Vintage Car Museum दुनिया की कुछ दुर्लभ विंटेज ऑटोमोबाइल का संग्रहालय है जहां आपको कैडिलैक (cadillac), मर्सिडीज (mercedes), रोल्स रॉयस (Rolls-Royce) जैसी कई कारें देखने को मिलेंगी। इस संग्रहालय में आपको राजस्थान का राजसी इतिहास देखने का मौका भी मिलेगा।

8/10

The Fateh Sagar Lake एक कृत्रिम झील है जिसका निर्माण 1680 के दशक में किया गया था। इसका पुनर्निर्माण महाराणा फतहसिंह द्वारा कराया गया था। यह पिछोला झील के उत्तर में स्थित है। इस झील में एक टापू भी है जहां नेहरू उद्यान विकसित किया गया है तो वहीं झील में एक सौर वेधशाला भी बनाई गई है। यह शहर का सबसे हॉट स्पॉट है।

9/10

The Bharatiya Lok Kala Mandal में होने वाला पपेट शो आर्कषण का केंद्र बिंदु है (See A Puppet Show)। यह प्रदर्शन कला, इतिहास, संस्कृति और विरासत से जुड़ा है । यह एक लोक कला केंद्र है। आप यहां राजस्थान के लोक नृत्यों और 10 मिनट के कठपुतली शो का लुफ्त भी उठा सकते हैं। यह सोमवार से रविवार सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है। यहां व्हीलचेयर लाने ले जाने की सुविधा भी है।

10/10

The Eklingji Temple राजस्थान के साथ - साथ भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसका निर्माण 734 ई. में बाप्पा रावल द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर अपने चारमुखी मूर्ति के चलते पूरे भारत में फेमस है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.