scriptउदयपुर में कतार प्रबंधन के लिए होगा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल | Technology will be used for queue management in Udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में कतार प्रबंधन के लिए होगा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

अक्सर देखने में आता है कि चुनावों में मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर लंबी कतारे नजर आती हैं। ऐसे में देर तक मतदान जारी रहता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अब मतदान केन्द्रों पर लगी कतारों को नियंत्रित करने की दिशा में काम किया जाएगा।

उदयपुरApr 17, 2024 / 06:03 pm

Madhusudan Sharma

VC Update

उदयपुर. अक्सर देखने में आता है कि चुनावों में मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर लंबी कतारे नजर आती हैं। ऐसे में देर तक मतदान जारी रहता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अब मतदान केन्द्रों पर लगी कतारों को नियंत्रित करने की दिशा में काम किया जाएगा। जानकारी के अनुसार उदयपुर में द्वितीय चरण में लोकसभा चुनाव होगा। इसके लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। निर्वाचन विभाग मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाताओं को सहूलित प्रदान करने के उद्देश्य से हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन विकसित की है।

15 मिनट के अंतराल में अपडेट होगी केन्द्र की स्थिति

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने बताया कि शहरी क्षेत्र में मतदान के दिन कतार प्रबंधन के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत सॉफ्टवेयर लिंक से मतदाता उनके मतदान केंद्र पर भीड़ की स्थिति को देख पाएंगे। इसमें बीएलओ के माध्यम से संबंधित मतदान केंद्र की भीड़ की स्थिति 15 मिनट के एक निश्चित अंतराल में सॉफ्टवेयर पर अपडेट की जाएगी। जिसे आमजन अपने मोबाइल पर आसानी से देख पाएंगे।

इसके माध्यम से मतदाता मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर भीड़ की स्थिति को देख पाएंगे ताकि वह मतदान के लिए अपनी सहूलियत के अनुसार समय का चयन कर सके। जिससे उन्हें अनावश्यक भीड़ का सामना नहीं करना पड़े। इस सुविधा के माध्यम से मतदाताओं का समय भी बचेगा। गौरतलब है कि सोमवार को हुई वीसी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदान केन्द्रों पर भीड़ को नियंत्रित करनश्कको लेकर कतार प्रबंधन के निर्देश दिए। इस वीसी में जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन दीपेंद्र सिंह राठौड़, एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, जिला परिषद सीईओ कीर्ति राठौड, नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश, एसडीएम गिर्वा रिया डाबी आदि मौजूद रहे।

जोधपुर में विकसित की ये एप्लीकेशन

इस एप्लीकेशन से मतदान केंद्र पर कतार प्रबंधन तरीके से हो सकेगा साथ ही मतदाताओं को भी सुविधा होगी तथा उनके समय की बचत होगी। ये एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर जोधपुर में विकसित किया गया है। जिसका इस्तेमाल 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के दौरान किया जाएगा। इसके लिए संबंधित बीएलओ को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर डाटा एंट्री के लिए टीम तैयार रहेगी।

फिलहाल 300 मतदान केन्द्रों पर होगी ये सुविधा

उदयपुर शहर तथा उदयपुर ग्रामीण विधानसभाओं के शहरी क्षेत्र के करीब 300 मतदान केंद्रों के मतदाताओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। मतदाताओं को रियल टाइम पोलिंग बूथ की स्थिति की जानकारी मिलेगी तथा मतदान केंद्रों पर कतार की जानकारी भी मिल सकेगी।

Home / Udaipur / उदयपुर में कतार प्रबंधन के लिए होगा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो