script ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके झाड़ोल के रतन सिंह | udaipur local news | Patrika News

ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके झाड़ोल के रतन सिंह

locationउदयपुरPublished: Dec 12, 2023 01:23:09 am

Submitted by:

surendra rao

जिंदगी के सबसे हसीन पल

ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके झाड़ोल के रतन सिंह
ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके झाड़ोल के रतन सिंह
उदयपुर.झाड़ोल . उदयपुर जिले के झाड़ोल पुलिस थाना के थानाधिकारी रतन सिंह चौहान जो अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर्वत सहित कई ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुके हैं। चित्तौड़गढ़ जिले के चौहानों का कंथारिया निवासी पुलिस निरीक्षक रतन सिंह बताते हैं कि पर्वतों की चोटियों पर पहुंचकर जब उन्होंने तिरंगा फहराया, तो वह पल उनकी जिंदगी के सबसे हसीन पल बन गए। साथ ही उनके जीवन में यादगार भी बन गया।
2012 से शुरू हुआ सफर :जून 2012 में बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स के दौरान पहलगाम (जम्मू और कश्मीर) में थाजीवास ग्लेशियर के 4 हजार मीटर ऊंचाई पर चढ़ाई की। इसके बाद सितंबर 2012 में एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स के दौरान पहलगाम में 5600 मीटर ऊंचे पर्वत पर चढ़ाई की। इसके पश्चात 15 अगस्त 2019 को रूस में स्थित यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा और पुलिस का झंडा फहराया। 26 जनवरी 2023 को तंजानिया में स्थित अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा और पुलिस का झंडा फहराया। झाड़ोल में पदस्थापन के बाद वे राजस्थान की सबसे ऊंची पर्वत चोटियों में से एक कमलनाथ की पहाड़ी व बिजासन माताजी पहाड़ी पर भी चढ़ाई कर चुके हैं।
सेवन समिट में दो पूर्ण किए

मेवाड़ दक्षिणी राजस्थान का पहाड़ी क्षेत्र होने से रतन सिंह की शुरू से पर्वतारोहण में अभिरुचि थी। इसीलिए उन्होंने बेसिक और एडवांस्ड माउंटेनियरिंग ट्रेनिंग कॉर्स किया। जो कि भारतीय सेना का पर्वतारोहण का प्रशिक्षण कार्यक्रम है। वे सेवन सम्मिट यानी सातों महाद्वीपों के सर्वोच्च शिखर में से दो माउंट एल्ब्रुस व माउंट किलिमंजारो पूर्ण कर चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो