scriptAmarnath Yatra Registration: 30 साल से लगातार यात्रा करने वाले शख्स की अपील, रजिस्ट्रेशन करते समय न करें ये गलती | Amarnath Yatra Train Route from MP Amarnath Yatra 2024 registration online last date yatra date helicopter booking do not make this big mistake | Patrika News
उज्जैन

Amarnath Yatra Registration: 30 साल से लगातार यात्रा करने वाले शख्स की अपील, रजिस्ट्रेशन करते समय न करें ये गलती

लगातार 30 साल से अमरनाथ यात्रा पर जा रहे एमपी के इस शख्स ने शेयर किए एक्सपीरियंस बोले लोग अक्सर करते हैं ये बड़ी गलती ऐसा बिल्कुल न करें, बोले इस बार बढ़ी हैं सुविधाएं..

उज्जैनMay 01, 2024 / 09:22 am

Sanjana Kumar

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जा रहे हैं, तो ये खबर आपके बेहद काम आएगी, 30 साल से लगातार यात्रा पर जाने वाले शख्स का कहना है कि इस बार यात्रियों के लिए शानदार व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने यात्रा पर जाने वाले कुछ श्रद्धालुओं से अपील की है कि यात्री अक्सर यात्रा पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra 2024 Registration) कराते समय बड़ी गलती करते हैं। यही गलती उन्हें भारी पड़ जाती है। यहां जानें यात्रियों को क्यों किया जा रहा अलर्ट…कौन सी गलती (Big Mistake) पड़ सकती है भारी…
सरकार ने बाबा अमरनाथ यात्रियों के लिए हरी झंडी दिखा दी है। इस साल अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024 Date) 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होगी। 15 अप्रेल से देश की सभी नेशनल बैंकों द्वारा ऑनलाइन, ऑफलाइन पंजीकरण प्रक्रिया (Registration Start) प्रारंभ कर दी है। इनमें पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई, जम्मू एंड कश्मीर बैंक और यश बैंक शामिल हैं। सरकार ने अमरनाथ यात्रा के लिए शेड्यूल (Amarnath Yatra 2024 Schedule) जारी कर दिया है, जिसे ऑनलाइन पर देखा जा सकता है। बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) की यात्रा लगभग 50 दिन तक चलेगी। यात्रा के लिए 15 अप्रेल से ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रक्रिया से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

मेडिकल और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी शाखा में पंजीयन होंगे। पहले 120 में रजिस्ट्रेशन होता था, लेकिन अब 150 रुपए हो गया है। मेडिकल और रजिस्ट्रेशन के लिए यात्री अपने साथ पासपोर्ट फोटो, आइडी प्रूफ की फोटोकॉपी, ब्लड ग्रुप, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, घर के किसी सदस्य का मोबाइल नंबर, नॉमिनी का नाम (उत्तराधिकारी), नॉमिनी की उम्र, नॉमिनी से संबंध (रिश्ता), यात्रा की तारीख और मार्ग।
इसमें 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक उम्र वाला तथा छह सप्ताह की गर्भवती महिलाएं यात्रा के लिए पंजीयन न करें। बालटाल और पेलगाम तक पहुंचने के लिए प्रतिदिन 3 हजार श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन हो रहा है।

वेबसाइट पर उपलब्ध है जानकारी

अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Amarnath Shrine Board) की वेबसाइट पर 15 अप्रेल से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। अब जो लोग अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं, उन्हें ये जानना है कि कहां से वो खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
यात्रा के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जेकेएसएएसबी डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाना होगा। यहां हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन का एक लिंक भी मिलेगा, जिसमें सभी जानकारी भरने के बाद उसे सबमिट करना होगा। इसके अलावा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

30 साल से लगातार कर रहे यात्रा, बोले लोग न करें ये गलती

शहर के एक ऐसे शस हैं रमेश श्रीवैया, जिन्होंने बाबा अमरनाथ की यात्रा 30 साल से लगातार की है। उनका कहना है कि उज्जैन के लिए यात्रियों का कोटा शायद इस बार बढ़ाया है, पहले 2 हजार का था। इस बार सुविधाएं अच्छी हैं।
Amarnath Yatri
बालटाल से गुफा तक 14 स्थान हैं, जहां यात्रियों को रोका जाएगा। शेल्टाउन इस बार बढ़ाए जाएंगे। मार्ग सुधारने का कार्य भी वहां चल रहा है। डोमेल से ऊपर जाने का कार्य भी किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि ‘लोग अक्सर एक गलती करते हैं कि अपने पुराने मेडिकल या हेल्थ सर्टिफिकेट से ही रजिस्ट्रेशन करा लेते हैे। लेकिन उनकी ये गलती यात्रा के दौरान इन पर भारी पड़ जाती है। ऐसे में मैं रजिस्ट्रेशन करने वालों से यही कहना चाहूंगा कि वे पुराने मेडिकल पर रजिस्ट्रेशन न कराएं, नए तरीके से मेडिकल बनवाएं फिर रजिस्ट्रेशन कराएं। अन्यथा आगे दिक्कत होगी।’

एमपी से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra Train Route MP)

शहर से अमरनाथ तक जाने के लिए दो ट्रेनें चलती हैं। इनमें इंदौर-जम्मूतवी यह ट्रेन प्रतिदिन है, जबकि इंदौर उधमपुर वीकली होकर चलती है। इसके अलावा नागदा, रतलाम से भी ट्रेनें मिलती हैं।

Hindi News/ Ujjain / Amarnath Yatra Registration: 30 साल से लगातार यात्रा करने वाले शख्स की अपील, रजिस्ट्रेशन करते समय न करें ये गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो