scriptश्री महाकालेश्वर में फिर सजेगा ‘महाकाल लोक’, इस कीमती पत्थर से तराशी जा रही मूर्तियां, एक की कीमत कर देगी हैरान | श्री महाकालेश्वर Shri mahakaleshwar Mahakal Lok All Statue Will be Change Soon Odisha Artist Said Rs 30 crore will be spent on 106 statues | Patrika News
उज्जैन

श्री महाकालेश्वर में फिर सजेगा ‘महाकाल लोक’, इस कीमती पत्थर से तराशी जा रही मूर्तियां, एक की कीमत कर देगी हैरान

श्री महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन एक बार फिर चर्चा में है यहां महाकाल लोक में लगीं सप्त ऋषियों की प्रतिमाएं बदलने वाली है, एक-एक मूर्ति की कीमत लाखों में…

उज्जैनMay 02, 2024 / 10:24 am

Sanjana Kumar

Shri Mahakaleshwar
श्री महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन एक बार फिर चर्चा में है यहां महाकाल लोक में लगीं सप्त ऋषियों की प्रतिमाएं एक बार फिर बदली जाएंगी। बता दें कि ये प्रतिमाएं आंधी तूफान में गिर गई थीं। इसके बाद प्रशासन ने इन मूर्तियों को नए सिरे से महाकाल लोक में स्थापित कराया था। लेकिन अब श्री महाकालेश्वर के महाकाल लोक से जल्द ही इन प्रतिमाओं को हटाया जाएग, क्यों कि नई प्रतिमाएं बनकर तैयार होने वाली है। बता दें कि श्री महाकालेश्वर के महाकाल लोक में लगाई जाने वाली ये प्रतिमाएं ओडिशा के कलाकार बना रहे हैं।

तैयार की जा रहीं 8 मूर्तियां

पहले फेज में सप्त ऋषियों की प्रतिमाएं बनाकर तैयार की जा रही हैं। इनके तैयार होते ही भगवान शिव की मुर्ति भी बनाई जाएगी। उसके बाद धीरे-धीरे सभी मूर्तियों को बदल दिया जाएगा। नई मूर्तियों पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।

2022 में शुरू हुआ था महाकाल लोक


बताते चलें कि साल 2022 में 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का लोकार्पण किया था। इसके बाद महाकाल लोक श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया गया था। उसके कुछ ही महीनों बाद यहां तेज आंधी तूफान आया था। इस तूफान में यहां लगीं सप्त ऋषियों की मूर्तियां जमीन पर गिरकर टूट गई थीं। इस मामले में जमकर राजनीति भी हुई थी।
mahakallok at shri mahakaleshwar ujjain
हादसे के बाद तत्कालीन एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नई मूर्तियां लगाने का आदेश दिया था। जानकारी के मुताबिक ये नई मूर्तियां पत्थर को तराशकर बनाई जा रही हैं। ये बताना इसलिए जरूरी है कि क्योंकि महाकाल लोक में 11 करोड़ रुपए की लागत से 106 मूर्तियां लगाई गई हैं, ये सभी एफआरपी फाइबर रीइंफोर्स प्लास्टिक की बनाई गई हैं।

एक-एक प्रतिमा 23-50 लाख की

वर्तमान में महाकाल लोक में लगीं प्रतिमाओं की ऊंचाई 10 से 25 फीट तक है। 1 मूर्ति 11 लाख रुपए की है। इनकी उम्र 10 साल बताई जा रही है। इन मूर्तियों को गुजरात, ओडीशा और राजस्थान के कलाकारों ने 5 साल में बनाया था।
कलाकारों ने बताया कि ये नई मूर्तियां बंशी पहाड़पुर के पत्थर से बनाई जा रही हैं। हर मूर्ति 15 फीट ऊंची होगी। एक मूर्ति पर 23 से 50 लाख रुपए का खर्च आएगा। इस तरह 106 मूर्तियों पर 30 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं।

Hindi News/ Ujjain / श्री महाकालेश्वर में फिर सजेगा ‘महाकाल लोक’, इस कीमती पत्थर से तराशी जा रही मूर्तियां, एक की कीमत कर देगी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो