scriptSawan Somwar महाकाल का अनूठा श्रृंगार, दर्शन के लिए नियत किया यह समय | Mahakal Mandir Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar | Patrika News

Sawan Somwar महाकाल का अनूठा श्रृंगार, दर्शन के लिए नियत किया यह समय

locationउज्जैनPublished: Aug 02, 2021 08:21:30 am

Submitted by:

deepak deewan

सावन के दूसरे सोमवार पर उज्जैन में महाकाल मंदिर में बदली प्रवेश व्यवस्था
 

Mahakal Mandir Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar

Mahakal Mandir Ujjain Mahakal Temple Ujjain Entry Sawan Somwar

उज्जैन. सावन के दूसरे सोमवार को बारिश के बाद भी महाकालेश्वर मंदिर में शिवभक्तों का खासा जमावडा है. सुबह से ही सैकड़ों श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर चुके हैं. जैसे ही मंदिर के पट खुले, महाकाल बाबा के जयकारों से परिसर गूंज उठा. दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं का तांता लग गया. पहले सोमवार को मंदिर में आए भक्तों की दर्शन के लिए मची अफरातफरी के कारण इस बार प्रवेश व्यवस्था में बदलाव किया गया है.

शिवलिंग को नुकसान पहुंचाने आए सैनिकों का नागों ने रोक लिया रास्ता

मध्य प्रदेश के उज्जैन में खासतौर पर सावन सोमवार को सबसे ज्यादा शिवभक्त महाकाल के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं. ऐसे में दूसरे सोमवार को दो गेटों से मंदिर में प्रवेश देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. सावन माह में अब हर सोमवार यही व्यवस्था लागू रहेगी यानि इस दिन दो गेटों से भक्तों को प्रवेश कराया जाएगा. इससे जहां शिवभक्तों को जल्द दर्शन हो सकेंगे वहीं प्रशासन को भी कुछ आसानी हो सकेगी.

Sawan 2021 जरा दैत्य को मारने के बाद यहां ध्यानमग्न हुए थे भोलेनाथ

सोमवार सुबह 4 बजे से शिवभक्त दर्शन के लिए कतार में लगने लगे थे. पट खुलने के बाद बाबा महाकाल की भस्मारती की गई. सावन सोमवार के विशेष मौके पर महाकाल का चंदन, फल, आदि से श्रृंगार किया गया. इसके साथ ही खासतौर पर महाकाल के प्रिय भांग से भी उन्हें सजाया गया. सावन सोमवार पर परंपरा के अनुसार विशेष आरती व पूजन के साथ ही महाकाल का पंचामृत अभिषेक किया गया.

TCS Infosys ने MP के बेरोजगारों के लिए की यह बड़ी पहल

मंदिर प्रशासन ने सोमवार को आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का समय नियत कर दिया है.सोमवार को शिवभक्त सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक व शाम 7 से रात 9 बजे तक महाकाल के दर्शन कर पाएंगे. इस दिन 251 रुपए वाला दर्शन का काउंटर बंद रखा जाएगा. आज शाम को महाकाल की सवारी भी निकाली जाएगी. महाकाल बाबा मंदिर प्रांगण से पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे.

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो