scriptमहाकाल को चढ़ावे में दिए लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर और सब्जी, श्रद्धालु के कहने पर पुजारी ने बिना सोचे-समझे चढ़ाया प्रसाद | mahakal temple tradition broken to offerd green vegetables | Patrika News

महाकाल को चढ़ावे में दिए लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर और सब्जी, श्रद्धालु के कहने पर पुजारी ने बिना सोचे-समझे चढ़ाया प्रसाद

locationउज्जैनPublished: Jun 16, 2021 04:16:18 pm

Submitted by:

Faiz

महाकाल मंदिर की परंपरा टूटी।

News

महाकाल को चढ़ावे में दिए लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर और सब्जी, श्रद्धालु के कहने पर पुजारी ने बिना सोचे-समझे चढ़ाया प्रसाद

उज्जैन/ लॉकडाउन के चलते उज्जैन के बाबा महाकाल के दरबार में फिलहाल आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है। मंदिर में सिर्फ पुजारी और पुरोहितों को ही प्रवेश की अनुमति है। इसके बाद भी सोमवार को संध्या पूजन के पहले बाबा महाकाल की जलाधारी के आसपास एक पुजारी ने श्रद्धालु द्वारा दी गई लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर और हरी सब्जी चढ़ा दी। मामला सीसीटीवी पर लाइव दर्शन कर रहे एक अधिकारी ने देखा, जिसके बाद आनन फानन में गर्भगृह निरीक्षण किया गया और संबंधित पंडित को फटकार लगाते हुए उससे चढावे के संबंध में जवाब-तलब किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- नर्सेज आंदोलान का दूसरा चरण : थाली बजाकर सरकार को जगाने की कोशिश, बताया कब तक जारी रहेगा आंदोलन


पड़ताल में सामने आया

महाकाल मंदिर से लाखों आस्थाएं जुड़ी हैं। इन्हीं आस्थाओं के तहत बाबा महाकाल को अब तक परंपरागत तौर पर भांग मेवा, मिष्ठान, फल, फूल, नए वस्त्र, आभूषण अर्पित किए जाते हैं। लेकिन, सोमवार शाम 4 बजे संध्या पूजन से पहले लाइव वीडियो के मुताबिक, मंदिर के गोपाल पुजारी ने किसी श्रद्धालु द्वारा दिए गए लहसुन, हरी मिर्च, टमाटर और हरी सब्जी अर्पित कर दी। मामला उस समय सामने आया, जब सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने गर्भगृह में लगे सीसीटीवी के माध्यम से लाइव दर्शन के दौरान ये दृश्य देखा। उन्होंने तुरंत गर्भगृह निरीक्षक विजय डोडिया से इस संबंध में पूछा। मामले की पड़ताल के दौरान सामने आया कि, गोपाल पुजारी को किसी श्रद्धालु ने मन्नत पूरी होने पर ये सब्जी भगवान को अर्पित को दी थी, जिसे बिना सोचे समझे उन्होंने बाबा को अर्पित भी कर दी।


मंदिर के कंट्रोल रूम को नहीं जानकारी

बता दें कि, मंदिर परिसर में गर्भगृह पूरे मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहता है। वहीं, व्यवस्थाओं का मुस्तैदी से पालन करने के लिये मंदिर परिसर में ही कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां समय के अनुरूप कर्मचारियों की तैनाती भी की जाती है। कंट्रोल रूम से मंदिर परिसर में होने वाली हर घटना पर नजर रखी जाती। सोमवार को जलाधारी में सब्जी अर्पित करने के मामले में जब कंट्रोल रूम मैं बैठे कर्मचारियों से जानकारी ली, तो उन्होंने इस संबंध में जानकारी होने से इंकार कर दिया।

 

पढ़ें ये खास खबर- जिला अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था में सैंध, सोते समय जेब से मोबाइल ले उड़ा चोर, तस्वीरें CCTV में कैद

 

जवाब मांगा है

मंदिर समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल क मुताबिक, महाकाल की जलाधारी में लहसुन, टमाटर, हरी मिर्च, सब्जी रखने का मामला सामने आया है। इस संबंध में गर्भगृह निरीक्षक और पंडित को जवाब-तलब किया गया है। वहीं, कंट्रोल रूम के कर्मचारियों को भी हर समय नजर बनाए रखने की हिदायत दे दी गई है।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो