scriptअब तराना तक पहुंचेगा नर्मदा का जल, 55 ग्राम को मिलेगा लाभ | Now Narmada water will reach Tarana, | Patrika News
उज्जैन

अब तराना तक पहुंचेगा नर्मदा का जल, 55 ग्राम को मिलेगा लाभ

नर्मदा-शिप्रा परियोजना – 27 को सीएम करेंगे शिलान्यास

उज्जैनSep 23, 2018 / 12:23 pm

Gopal Bajpai

patrika
उज्जैन. बहुद्देशीय परियोजना अंतर्गत उज्जैन जिले की तराना तहसील के 55 ग्राम लाभान्वित होंगे। इन ग्रामों की 24 हजार 236 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान परियोजना का शिलान्यास 27 सितंबर को तराना में करेंगे।
परियोजना स्वीकृति में भागीदार रहे तराना विधायक अनिल फिरोजिया ने बताया, मुख्यमंत्री के संकल्प की दिशा में सिंचाई विस्तार की जो नवाचारी पहल की जा रही है, उसके फलस्वरूप परियोजना के पूर्ण होने से क्षेत्र के कई किसानों की 24 हजार से अधिक हेक्टेयर क्षेत्र में खेती सिंचित होगी। परियोजना से शाजापुर जिले के शाजापुर व मक्सी के 8 ग्राम, उज्जैन जिले की तराना तहसील के 55 ग्राम व घट्टिया तहसील के 7 ग्राम के किसान लाभान्वित होंगे।
नर्मदा-शिप्रा बहुद्देशीय परियोजना अंतर्गत नर्मदा नदी पर स्थित ओंकारेश्वर जलाशय से 15 क्यूमेक्स जल उद्वहन किया जाएगा। प्रथम पम्पिंग स्टेशन ग्राम बढेल तहसील बड़वाह के पास निर्मित किया जाएगा। प्रथम पम्पिंग स्टेशन से 1 राइजिंगमेन के द्वारा जल उद्वहित कर अन्य 4 स्थानों पर निर्मित पम्पिंग स्टेशनों के माध्यम से ग्राम भानगढ़ तहसील देवास में निर्मित जंक्शन स्ट्रक्चर में डाला जाएगा। वहां से ग्रेवटी प्रवाह द्वारा नर्मदा का जल उक्त ग्रामों के खेतों तक पहुंचाया जाएगा। परियोजना के लिए 1938 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है। परियोजना की लागत 1856.70 करोड़ रु. आंकी गई है और योजना का निर्माण 42 माह की अवधि में पूरा करने का लक्ष्य है।
वार्ड 50 में 20 लाख से संवरेंगे दो उद्यान

उज्जैन ञ्च पत्रिका. वार्ड 50 अंतर्गत ऋषिनगर क्षेत्र के दो उद्यान 20 लाख रुपए की लागत से संवरेंगे। इसके लिए शनिवार को महापौर मीना जोनवाल, जोन अध्यक्ष बुद्धिप्रकाश सोनी ने भूमिपूजन किया। क्षेत्रीय पार्षद विकास मालवीय के अनुसार सेक्टर ए स्थित पुस्तकें उद्यान तथा सेक्टर सी पंचेश्वर उद्यान में 10-10 लाख की लागत से बच्चों के लिए झूले व पाथ वे निर्मित होंगे। इधर वार्ड 16 में एमआईसी सदस्य करुणा जैन प्रयासों से आंगनवाड़ी भवन में 10 लाख की लागत से होने वाले कार्य का भूमिपूजन किया गया। साथ ही 3 लाख की विधायक निधि से दुर्गा नगर में नाली निर्माण कार्य भी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो