scriptमहाकाल दर्शन के लिए पहले से अनुमति जरूरी, अब दिए गए समय पर ही प्रवेश कर सकेंगे भक्त | Prior permission required for Mahakal darshan | Patrika News

महाकाल दर्शन के लिए पहले से अनुमति जरूरी, अब दिए गए समय पर ही प्रवेश कर सकेंगे भक्त

locationउज्जैनPublished: Jan 11, 2022 08:49:40 am

Submitted by:

deepak deewan

मंदिर प्रबंधन ने लिया निर्णय
 

mahakal11.png

उज्जैन. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाकाल मंदिर में सख्त पाबंदी लगाई जा रहीं हैं. कोरोना संक्रमण के कारण महाकालेश्वर मंदिर के नंदी व गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया है. इसके साथ ही अब ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद ही महाकाल के दर्शन की अनुमति मिल सकेगी. दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर समिति से ऑनलाइन प्री-परमिशन लेनी होगी.

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सोमवार को मंदिर प्रबंधन की बैठक हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया. मंदिर प्रबंध समिति के प्रस्ताव के अनुसार महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को समिति से ऑनलाइन प्री-परमिशन लेनी होगी. प्री-परमिशन में दिए गए समय पर ही श्रद्धालु मंदिर पहुंच कर दर्शन कर सकेंगे. इस प्रस्ताव को जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय के बाद लागू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : सैंकड़ों बच्चों को कोरोना फिर भी खुले हैं स्कूल, जानिए बंद नहीं होेने की क्या है वजह

mahakal2.jpg

महाकालेश्वर मंदिर के नंदी व गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश आगामी आदेश तक पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में भी महाकाल दर्शन के लिए रोज 5 से 10 हजार श्रद्धालु आ रहे हैं. हालांकि मंदिर में बिना मास्क और बिना वैक्सीनेशन किसी भी श्रद्धालु के प्रवेश पर रोक लगाई गई है पर आशंका है कि बाहर से आने वाले हजारों यात्री कोरोना संक्रमण फैला सकते हैं.

शनिवार, रविवार और सोमवार को तो यह संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है. मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि कोरोना संक्रमण से श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुजारियों व पुरोहितों से भी सुझाव लिए. इसके बाद तय किया भक्तों का गर्भगृह व नंदीगृह में प्रवेश आगामी आदेश तक बंद रहेगा. भक्तों को नंदीगृह के पीछे बेरिकेड्स से ही महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे. दर्शन व्यवस्था को स्लॉट में बांट कर हर स्लॉट में तय संख्या में ऑनलाइन प्री-परमिशन से प्रवेश दिया जाएगा.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86zw69

ट्रेंडिंग वीडियो