scriptसावन का तीसरा सोमवार : ‘शिव तांडव स्वरूप’ में निकली महाकाल की सवारी, परिवार के साथ पैदल चले CM शिवराज | Sawan third somwar Mahakal sawari in Shiv Tandav Swaroop 2022 | Patrika News

सावन का तीसरा सोमवार : ‘शिव तांडव स्वरूप’ में निकली महाकाल की सवारी, परिवार के साथ पैदल चले CM शिवराज

locationउज्जैनPublished: Aug 01, 2022 06:57:53 pm

Submitted by:

Faiz

-सावन का तीसरा सोमवार आज-‘शिव तांडव स्वरूप’ में निकली महाकाल की सवारी-परिवार के साथ महाकाल की नगरी पहुंचे सीएम शिवराज-परिवार के साथ पैदल चले CM शिवराज

News

सावन का तीसरा सोमवार : ‘शिव तांडव स्वरूप’ में निकली महाकाल की सवारी, परिवार के साथ पैदल चले CM शिवराज

उज्जैन. श्रावण माह के तीसरे सोमवार को भगवान महाकाल ने अपने भक्तों को शिव तांडव स्वरूप में दर्शन दिए। तीसरे सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी निकली। सवारी के दौरान जहां एक तरफ हजारों की संख्या में महाकाल भक्त मौजूद थे। वहीं, आयोजन में सीएम शिवराज सिंह चौहान भी अपने परिवार के साथ शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने सभामंडप में राजाधिराज की पूजा अर्चना कर पालकी को किया नगर भ्रमण के लिए रवाना किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पत्नी साधना सिंह और पुत्र कार्तिकेय के संसाथ सवारी में शामिल हुए। मुख्यमंत्री सवारी के साथ परिवार समेत पैदल चले।


बता दें कि, सावन के तीसरे सोमवार के अवरस पर महाकाल दरबार में भक्तों की भारी भीड़ लगी है। सुबह होने वाली भस्म आरती से लेकर भोग आरती तक 2 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। ये कारवां बढ़ता ही जा रहा है। रात 8 बजे तक 4 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जुटने का अनुमान है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु उज्जैन आए हुए हैं। वहीं, सुबह भस्म आरती के दौरान ही 20 हजार श्रद्धालुओं ने चलायमान दर्शन किए। भस्म आरती के बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ निरंतर दर्शन बढ़ती रही। प्रशासन का मानना है कि देर रात तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा चार लाख के पार जा सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8csqo2

श्री महाकालेश्वर मंदिर के शीर्ष शिखर पर नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट सोमवार रात 12 बजे खोले जाएंगे। साल एक बार 24 घंटे के लिए नागपंचमी के दिन इस मंदिर को खोला जाता है। सोमवार की मध्यरात्रि पर विशेष पूजा-अर्चना के बाद आम श्रद्धालु इनके दर्शन लाभ ले सकेंगे। भक्तों को फूल-प्रसादी चढ़ाने की मनाही है। मंगलवार रात 12 बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि चारधाम से लाइन में लगे आम श्रद्धालुओं को 30 मिनट में नागचंद्रेश्वर के दर्शन करवाने की व्यवस्था की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो