scriptसावन के पहले सोमवार को निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी, घर बैठे ऐसे करें दर्शन | Ujjain Mahakal Sawari Live Darshan | Patrika News
उज्जैन

सावन के पहले सोमवार को निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी, घर बैठे ऐसे करें दर्शन

हर साल की तरह इस साल भी श्रावण मास के पहले सोमवार (SAWAN SOMVAR) को बाबा महाकाल (BABA MAHAKAL) की पहली शाही सवारी (SAHI SAWARI) निकलेगी लेकिन इस बार कोरोना (CORONA) के चलते महाकाल (MAHAKAL) की शाही सवारी में भक्तों को भीड़ नजर नहीं आएगी।

उज्जैनJul 05, 2020 / 01:26 pm

Shailendra Sharma

mahakal.jpg

,,

उज्जैन. श्रावण मास में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देशभर से बड़ी संख्या में भक्त उनके दरबार में पहुंचते हैं। सावन के हर सोमवार को बाबा महाकाल की शाही सवारी धूमधाम से नगर भ्रमण पर निकलती है जिसमें हजारों-लाखों भक्त शामिल होते हैं लेकिन इस बार कोरोना के चलते बाबा महाकाल की शाही सवारी में भक्तों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन भक्तों को बाबा महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर समिति और प्रशासन ने एक खास व्यवस्था की है जिसके जरिए भक्त घर बैठे बाबा महाकाल की शाही सवारी के लाइव दर्शन कर पाएंगे।

mahakal2.jpg

शाही सवारी का होगा LIVE
बाबा महाकाल में भक्तों की आस्था को देखते हुए महाकाल मंदिर समिति ने महाकाल की शाही सवारी के LIVE प्रसारण की व्यवस्था की है। पहली बार सवारी की लाइव कमेंट्री भी की जाएगी और भक्त घर बैठे अपने मोबाइल पर शाही सवारी के दर्शन कर पाएंगे। शाही सवारी के LIVE प्रसारण के लिए मंदिर समिति ने पूरी तैयारियां कर ली हैं और जिस मार्ग से बाबा महाकाल की सवारी निकलेगी उस पर 25 आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं जिनके जरिए सवारी का LIVE प्रसारण होगा। सवारी के LIVE प्रसारण में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए हरसिद्धि मंदिर के पास आधुनिक कंट्रोल रूम बनाया गया है।

 

यहां देख सकते हैं LIVE
महाकाल मंदिर की वेबसाइट, महाकाल ऐप,फेसबुक पेज और डिजिटल चैनलों के जरिए बाबा महाकाल की शाही सवारी का LIVE प्रसारण किया जाएगा। एक्सपर्ट्स सवारी की लाइव कमेंट्री भी करेंगे और पहली बार भक्तों को सवारी के इतिहास और महत्व के साथ साथ सवारी का आंखों देखा हाल सुनाएंगे।

बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए यहां क्लिक करें

http://dic.mp.nic.in/ujjain/mahakal/default.aspx

 

 

 

mahakal3.jpg

कोरोना के चलते बदली व्यवस्था
कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस साल महाकाल की शाही सवारी की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। शाही सवारी से पहले सभा मंडप में भी केवल 20 लोग मौजूद रहेंगे। सवारी की पालकी के साथ 30 लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति दी गई है इनमें सुरक्षाकर्मी शामिल नहीं हैं। शाही सवारी में शामिल होने वाले 50 लोगों का प्रशासन ने कोरोना टेस्ट भी कराया है। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें सवारी में शामिल होने दिया जाएगा।

Home / Ujjain / सावन के पहले सोमवार को निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी, घर बैठे ऐसे करें दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो