script14 अप्रेल को मनाया जाएगा शत-प्रतिशत मतदान मेरा अधिकार | 100 voting my right will be celebrated on 14th April | Patrika News
उमरिया

14 अप्रेल को मनाया जाएगा शत-प्रतिशत मतदान मेरा अधिकार

पर्व रंगोली, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ दिलाएंगे मतदान की शपथ

उमरियाApr 13, 2024 / 04:19 pm

ayazuddin siddiqui

100% voting my right will be celebrated on 14th April

100% voting my right will be celebrated on 14th April

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि 14 अप्रेल को सायं 5 बजे से 7 बजे तक प्रत्येक मतदान केन्द्र पर शत प्रतिशत मतदान मेरा अधिकार पर्व का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक बीएलओ होंगे तथा सचिव , ग्राम रोजगार सहायक, आंगनबाडी एवं आशा कार्यकर्ता आयोजन के सह संयोजक होंगे। शिक्षक तथा ग्राम के अन्य कर्मचारी कार्यक्रम के सहयोगी होंगे। कलेक्टर ने मतदान केंद्र तथा परिसर की साफ सफाई, रंगोली, गुब्बारे लगाने, पारंपारिक रूप से तोरण लगाये जाने, मतदाताओं को जागरूक करने स्लोगन लिखने, पोस्टर बैनर आदि लगाने के निर्देश दिए हैं।

 

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में वरिष्ठ, तथा युवा मतदाताओं का सम्मान किया जाए। जो मतदाता बाहर से वापस लौट आए हंै उनका सम्मान किया जाए। शत प्रतिशत मतदान पर विशेष फोकस करते हुए शत प्रतिशत मतदान के लिए छात्र छात्राओं के माध्यम से निबंध प्रतियोगिता करवाकर उन्हें सम्माानित किया जाए। मतदाता शपथ, रंगोली प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए । सूर्यास्त के समय दीप प्रज्जवलन कर शत प्रतिशत मतदान लिखकर मतदाताओं को संकल्पित किया जाए। एक परिसर मे एक से अधिक मतदान केन्द्र होने पर अन्य गतिविधियां शामिल की जाएं। नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका आयोजन में सहयोग करेंगे। मतदाता अपने क्षेत्र में रैली निकालते हुए मतदान केन्द्रों पर पहुंचेंगे।

 

खुद मतदान करें, अन्य लोगों को भी प्रेरित करें

 

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मानपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र धूपखडा में चौपाल का आयोजन किया गया। डीआईजी शहडोल सविता सुहाने कहा कि 19 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन के पर्व में सभी को मतदान के माध्यम से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी है। ग्राम के समस्त मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें। ग्राम की महिलाएं, बुजुर्ग, युवा साथी स्वयं तो मतदान करें ही साथ ही आस पड़ोस, रिश्तेदार, ईष्ट मित्रों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र में मतदान के अधिकार का सभी मतदाता उपयोग करें। बीएलओ धूपखडा ने कहा कि जिले भर में मतदान के प्रति व्यापक उत्साह का वातावरण हैं। मतदाता भी इस मुहिम में शामिल होकर जिले के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में अपना सहयोग करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो