scriptकच्चे तेल की संभावना, यहां शुरू की गई खुदाई, मिल सकती है खुशखबरी | Crude oil search in Unnao | Patrika News
उन्नाव

कच्चे तेल की संभावना, यहां शुरू की गई खुदाई, मिल सकती है खुशखबरी

ओएनजीसी की टीम ने जनपद के गंगा कटरी क्षेत्र में कच्चे तेल के भंडार होने की आशंका जताई गहरी खुदाई कर लिए मिट्टी के नमूने

उन्नावNov 14, 2018 / 10:31 am

Narendra Awasthi

 कच्चे तेल

कच्चे तेल की संभावना, यहां शुरू की गई खुदाई, मिल सकती है खुशखबरी

उन्नाव. एक बार फिर धरती में समाई बेशकीमती संपदा की खोज के लिए गैर राज्य की टीम जनपद पहुंची। जहां उन्होंने गहरी खुदाई कर जगह को जांचा परखा और नीचे से मिले मिट्टी के नमूने को अपने कब्जे में लिया। ऑयल एंड नेचुरल गैस कमीशन की टीम के द्वारा डीप बोरिंग कर कच्चे तेल की संभावना को खोजने की खबर जंगल में आग की तरफ फैल गई। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। इस संबंध में बातचीत करने पर जांच करने आई टीम के सदस्यों ने बताया कि जीपीएस सिस्टम के जरिए आगे की जानकारी मिल पाएगी। उसके बाद कच्चे तेल की उपलब्धता के संबंध में पुष्टि हो सकती है।

 

बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के अलेल खेड़ा कोडरी गांव में हुआ डीप बोर

ओएनजीसी द्वारा कच्चे तेल के भंडार की खोज में बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के अलेल खेड़ा, फतेहपुर 84 के कोड़री गांव में डीप बोर का सहारा लिया। इस मौके पर उन्होंने लगभग 200 फीट गहरी बोरिंग कर जानकारी प्राप्त की। ओएनजीसी के कर्मियों द्वारा भूमिगत विस्फोट करके वास्तविक जानकारी प्राप्त की और विस्फोट के बाद के खनिज पदार्थ व मिट्टी को नमूने के तौर पर अपने साथ ले गए। इस संबंध में बातचीत करने पर ओएनजीसी कर्मियों ने बताया कि विस्फोट के बाद मिले भूमिगत खनिज पदार्थ व मिट्टी के प्राथमिक निरीक्षण के बाद तेल भंडार होने की संभावना हैं। उन्होंने बताया कि जीपीएस सिस्टम के माध्यम से आगे की जानकारी प्राप्त की जाएगी। दिल्ली स्थित ओएनजीसी के कार्यालय से आगे की जानकारी प्राप्त की जाएगी। जीपीएस के माध्यम से जांच की जाएगी किस क्षेत्र में कच्चे तेल है कि नहीं।

 

कच्चे तेल की संभावना पर लगती है मुहर तो होगा क्षेत्र का विकास

इस संबंध में बातचीत करने पर कोड़री फतेहपुर 84 निवासी मनोज कुमार ने बताया कि ओएनजीसी के लगभग एक दर्जन कर्मचारियों ने क्षेत्र में डीप बोर के माध्यम से कच्चे तेल की संभावनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि आसपास के क्षेत्र में भी लाल झंडी लगाई गई है। वहीं एक अन्य भू स्वामी ने बताया कि उनसे कहा गया कि आप की जमीन में डीप बोर करके कच्चे तेल के विषय में जानकारी प्राप्त की जा रही है। इसके बाद उन्होंने अपना कार्य शुरू किया उन्होंने बताया कि 3.5 किलोमीटर की रेंज में दूसरे डीप बोर भी किए जा रहे हैं। ओएनजीसी की कर्मियों के आने से क्षेत्र में हलचल है यदि ओएनजीसी के द्वारा कच्चे तेल की संभावना पर मोहर लगती है तो क्षेत्र का ही नहीं पूरे प्रदेश का विकास होगा।

Home / Unnao / कच्चे तेल की संभावना, यहां शुरू की गई खुदाई, मिल सकती है खुशखबरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो