scriptGood news: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में भारी वृद्धि, जानें नियम और शर्तें | Good news: Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana amount increase | Patrika News
उन्नाव

Good news: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में भारी वृद्धि, जानें नियम और शर्तें

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) की धनराशि में भारी वृद्धि की गई है। अंतिम किस्त 7 हजार रुपए की मिलेगी। 1 अप्रैल 2024 से मिलने वाली धनराशि में वृद्धि की गई है।

उन्नावJun 12, 2024 / 06:06 am

Narendra Awasthi

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana amount increase) के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि में भारी वृद्धि की गई है। महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश से यह योजना चलाई जा रही है। अब 15 हजार रुपए के स्थान पर 25 हजार रुपए का लाभ मिलेगा। जिला प्रोवेशन अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि छह श्रेणियां में योजना का लाभ दिया जाता है। 1 अप्रैल 2024 से नई योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा। स्नातक या दो वर्षीय या इससे अधिक डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने पर अंतिम किस्त मिलेगी।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: अन्य पिछड़ा वर्ग से शादी अनुदान के लिए मांगा गया आवेदन, अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग को नहीं मिलेगा लाभ

जिला प्रोवेशन अधिकारी ने बताया कि प्रथम श्रेणी में बालिका के जन्म पर 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। द्वितीय श्रेणी में टीकाकरण के दौरान 2 हजार, तृतीय श्रेणी में बालिका के कक्षा एक में एडमिशन लेने पर 3 हजार, चतुर्थ श्रेणी में कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 3 हजार दिए जाएंगे। पांचवीं श्रेणी में बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश करते पर 5 हजार रुपए मिलेंगे। 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्नातक या 2 वर्षीय या इसे अधिक वर्ष के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश करने पर 7 हजार रुपए एकमुश्त दिया जाएगा।
तीन बच्चे होने पर शर्तों पर मिलेगा लाभ

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ एक परिवार के अधिकतम दो बालिकाओं को दिया जाएगा। लेकिन इसमें भी शर्त है। यदि किसी परिवार में दो से अधिक बच्चे लड़का या लड़की होंगे। तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा। दूसरे प्रसव में यदि जुड़वा बच्चे होते हैं और तीसरी संतान लड़की हुई तो लाभ मिलेगा। यदि दूसरे प्रसव में दोनों जुड़वा बालिकाएं होती हैं। तो इस हालत में तीनों बालिकाओं को लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय की सीमा 3 लाख रुपए है।‌

Hindi News/ Unnao / Good news: मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में भारी वृद्धि, जानें नियम और शर्तें

ट्रेंडिंग वीडियो