scriptNow the computer will determine the examination centers | अब कम्प्यूटर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण, होगी पारदर्शिता | Patrika News

अब कम्प्यूटर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण, होगी पारदर्शिता

प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में अब परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कम्प्यूटर के जरिए होगा। परीक्षा केंद्रों के लिए सिफारिश और जुगाड़ का सिलसिला थमने वाला है। विश्वविद्यालय अब केंद्रों का निर्धारण डिजिटल आनी गूगल मैपिंग और कंप्यूटर की मदद से करेगा। इसका सफल परीक्षण भी विश्वविद्यालय की टीम ने कर लिया है। इस नई व्यवस्था से परीक्षा केंद्रों में पारदर्शिता भी होगी।

इलाहाबाद

Updated: December 25, 2021 12:35:52 pm

प्रयागराज: प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में अब परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कम्प्यूटर के जरिए होगा। परीक्षा केंद्रों के लिए सिफारिश और जुगाड़ का सिलसिला थमने वाला है। विश्वविद्यालय अब केंद्रों का निर्धारण डिजिटल आनी गूगल मैपिंग और कंप्यूटर की मदद से करेगा। इसका सफल परीक्षण भी विश्वविद्यालय की टीम ने कर लिया है। इस नई व्यवस्था से परीक्षा केंद्रों में पारदर्शिता भी होगी।
अब कम्प्यूटर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण, होगी पारदर्शिता
अब कम्प्यूटर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण, होगी पारदर्शिता
अभी तक होता था मैनुअली

विश्वविद्यालय की परीक्षा केंद्रों की प्रकिया अभी तक मैनुअली निर्धारण किया जाता था। ऐसे में कई तरह की शिकायतें लगातार आती रहती थी और कॉलेजों की तरफ से आने वाले आपत्तियों से भी सामना करना पड़ता था। इसलिए कम्प्यूटर के माध्यम से केंद्रों के निर्धारण से धांधली और आपत्तियों से छुटकारा मिलेगा। इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए सभी जिलों और प्रयागराज जोन के प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, कौशाम्बी जिलों से यह आवेदन भी मांगा गया है कि जिले में परीक्षा केंद्र के लिए कितने कॉलेज तैयार हैं। विश्वविद्यालय की समिति कॉलेजों की निरीक्षण और स्क्रीनिंग करने के बाद ही तय करेगी।
यह भी पढ़ें : माघ मेला में मिट्टी चूल्हे और गोबर के उपले कर रहे हैं श्रद्धालुओं का इंतजार, कल्पवासी लेना न भूलें, जानिए विशेष महत्व

हर साल होगा फेर बदल

राज्य विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्रों की सूची में हर वर्ष फेरबदल किया जाएगा। इसके साथ ही इस सूची के आधार पर हर वर्ष नए कॉलेजों को भी परीक्षा केंद्र बनाने के लिए जोड़ा जाएगा। विश्वविद्यालय समिति ऐसे कॉलेजों की सूची बनाने में जुटा है जो पिछले कई सालों से परीक्षा केंद्र नहीं बना है।
यह भी पढ़ें : यात्रियों को बड़ी राहत: अब बिना आरक्षण के इन ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

लाल रंग से पकड़े जाएंगे विवादित कॉलेज

विश्वविद्यालय प्रशासन के नई तकनीक से अब परीक्षा केंद्रों के स्क्रीनिंग से विवादित कॉलेज की पकड़ होंगी। जिस परीक्षा केंद्रों में नकल जैसे मामले सामने आ चूंके हैं उन कॉलेजों को अब इस क्षेणी में नहीं रखा जाएगा। कंप्यूटर में यह कॉलेज लाल रंग से नजर आएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.