scriptIndian Railway: यात्रियों की सिर्फ एक गलती ने रेलवे को बनाया मालामाल | One mistake of passengers filled treasury of Indian Railway | Patrika News

Indian Railway: यात्रियों की सिर्फ एक गलती ने रेलवे को बनाया मालामाल

locationमुरादाबादPublished: Dec 08, 2021 02:22:55 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Indian Railway: उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने जोन के सभी चेकिंग स्टाफ की सराहना की और इस तरह की लगातार चेकिंग जारी रखने के आदेश दिए हैं।

train.jpg
Indian Railway: कोरोना की वजह से 2020 में ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था, हालांकि बाद में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे ट्रेनों को चलाना शुरू किया गाय। इससे भारतीय रेलवे को बहुत नुकसान उठाना पड़ा था। पहले स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया, लेकिन अब नियमित ट्रेनों को रेलवे ने पटरी पर उतार दिया है। इस दौरान यात्रियों ने एक ऐसी गलती कर दी, जिससे रेलवे मालामाल हो गया।
यह भी पढ़ें

टमाटर की कीमतों में उछाल जारी, नोएडा में बिक रहा 80 से 100 रुपये किलो

दरअसल, ट्रेनों के चलने के बाद रेलवे ने चेकिंग अभियान में तेजी ला दी। बीते नौ महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो उत्तर रेलवे में टिकट चेकिंग टीम ने एक सौ करोड़ रुपये का जुर्माना वसूल किया। ये जुर्माना बिना टिकट यात्रा करते पाए गए यात्रियों पर लगा है।
उत्तर रेलवे प्रशासन का कहना है कि एक अप्रैल 21 से 5 दिसंबर 21 तक उत्तर रेलवे के सभी मंडलों की टीम ने बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों के चेकिंग अभियान चलाया था। जिन लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे थे, वह बिना टिकट ही यात्रा करने लगे थे। रेलवे ने इस दौरान एक सौ करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। मुरादाबाद रेल मंडल ने सिर्फ नवंबर महीने में ही 7.33 करोड़ रुपये जुर्माने के रुप में वसूला है।
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने जोन के सभी चेकिंग स्टाफ की सराहना की और इस तरह की लगातार चेकिंग जारी रखने के आदेश दिए हैं। बता दें कि अब नियमित ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। जिसकी वजह से लोगों को ट्रेनों में कंफर्म बर्थ आसानी से मिल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो