scriptशहीद जवान नंद लाल यादव की पार्थिव शरीर पहुंचा पैतृक गांव, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब | The body of Nand Lal Yadav reached the ancestral village prayagraj | Patrika News

शहीद जवान नंद लाल यादव की पार्थिव शरीर पहुंचा पैतृक गांव, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

Published: Dec 23, 2021 03:18:02 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

संगमनगरी के रहने वाले अमर शहीद कि राजस्थान के सूरतगढ़ में शहीद हुए नंदलाल (36) का पार्थिव शरीर गुरुवार को पैतृक गांव संगमनगरी प्रयागराज के पहाड़पुर लाया गया। जहां आस पड़ोस के लोग हजारों की संख्या में मौके पर एकत्रित हो गए। पहाड़पुर में नंदलाल के शहीद होने की सूचना मिलते ही घर सहित पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई। नम आंखों से गांव वाले अंतिम दर्शन के लिए बेताब नजर आए। शहीद जवान के पार्थिव शरीर को जवानों नियम स्वरूप श्रधंजलि अर्पित किया। सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और राष्ट्र धुन बजाई गई।

शहीद जवान नंद लाल यादव की पार्थिव शरीर पहुंचा पैतृक गांव, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

शहीद जवान नंद लाल यादव की पार्थिव शरीर पहुंचा पैतृक गांव, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

प्रयागराज:संगमनगरी के रहने वाले अमर शहीद कि राजस्थान के सूरतगढ़ में शहीद हुए नंदलाल (36) का पार्थिव शरीर गुरुवार को पैतृक गांव संगमनगरी प्रयागराज के पहाड़पुर लाया गया। जहां आस पड़ोस के लोग हजारों की संख्या में मौके पर एकत्रित हो गए। पहाड़पुर में नंदलाल के शहीद होने की सूचना मिलते ही घर सहित पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई। नम आंखों से गांव वाले अंतिम दर्शन के लिए बेताब नजर आए। शहीद जवान के पार्थिव शरीर को जवानों नियम स्वरूप श्रधंजलि अर्पित किया। सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और राष्ट्र धुन बजाई गई।
परिजनों का हुआ बुरा हाल

शहीद के घर वालों का दिन और रात दुखों से गुजर रहा है। शहीद के रोते बिलखते परिजन अब जिला प्रशासन और सरकार से सहायता की आस लगाए बैठे हैं, हालांकि तत्कालीक तौर पर भदोही सांसद रमेश चंद बिंद ने 10 लाख रुपए की तत्काल राहत की घोषणा की है। इसके साथ ही शहीद नंदलाल के नाम पर पहाड़पुर गांव का गेट बनवाने का ऐलान किया। सरकार की ओर से शहीद को दिए जाने वाले कई योजनाओं को जिलाधिकारी ने योजनाओं को बता कर शहीद नंदलाल के परिजनों को सांत्वना दी ।
यह भी पढ़ें : यात्रियों को बड़ी राहत: अब बिना आरक्षण के इन ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

देश के लिए शहीद हुए लाल

पीड़ित परिवार से मुलाकात कर जिलाधिकारी ने कहां की आपका बेटा देश के लिए शहीद हुआ है सरकार शहीद को यथासंभव पूरी मदद करेगी। मौके पर सेना अधिकारियों के साथ श्रद्धांजलि देने के लिए जिले के कप्तान जिलाधिकारी सहित तमाम राजनेता पहुंचे। शहीद नंदलाल के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और राष्ट्र धुन बजाई गई,गौरतलब है कि शहीद नंदलाल छःभाइयों में पांचवे स्थान के थे ।
यह भी पढ़ें : 25 दिसंबर को प्रयागराज आएंगे रेलमंत्री, छह घंटे में आठ उपहार देंगे रेलमंत्री

शहीद के एक लड़का और एक लड़की के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारी थी लेकिन अब पीड़ित परिवार जिला अधिकारी से सहायता की गुहार लगा रहे हैं ।अलग जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि सरकार द्वारा पूरी मदद की जाएगी श्रद्धांजलि सभा के बाद शहीद का पार्थिव शरीर बन पुकार घाट लाया जाएगा यहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ दाह संस्कार के परंपरा निभाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो