scriptकोरोना काल में वाराणसी के इस अस्पताल में 24 फीसदी अधिक कैंसर मरीजों का हुआ इलाज | 24 More Cancer Patients Were Treated During Covid Time | Patrika News

कोरोना काल में वाराणसी के इस अस्पताल में 24 फीसदी अधिक कैंसर मरीजों का हुआ इलाज

locationवाराणसीPublished: Feb 20, 2022 07:35:37 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोरोना काल के बाद जब से प्रदेश में स्थिति खराब हुई है, उस बीच 2020 की अपेक्षा 2021 में अस्पताल में 24 फीसदी ज्यादा मरीजों का इलाज हुआ है। यही नहीं बल्कि अस्पताल में होने वाली सर्जरी भी बढ़ी है।

24 More Cancer Patients Were Treated During Covid Time

24 More Cancer Patients Were Treated During Covid Time

वाराणसी के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र और होमी भाभा कैंसर अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए सेवाओं का विस्तार किया गया है। कोरोना काल के बाद जब से प्रदेश में स्थिति खराब हुई है, उस बीच 2020 की अपेक्षा 2021 में अस्पताल में 24 फीसदी ज्यादा मरीजों का इलाज हुआ है। यही नहीं बल्कि अस्पताल में होने वाली सर्जरी भी बढ़ी है। महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र और होमी बाबा कैंसर अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सत्यजीत प्रधान ने कहा कि तीन सालों में इन दोनों कैंसर अस्पतालों में सुविधाओं का विस्तार हुआ है।
60 प्रतिशत से अधिक कैंसर मरीजों को सब्सिडी

डॉ. सत्यजीत ने कहा कि अब एक ही छत के नीचे कैंसर मरीजों को सभी सेवाएं मिल रही हैं। जिससे मरीजों को इलाज के लिए दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना पड़ा रहा है। डॉ. सत्यजीत प्रधान ने बताया कि वाराणसी के दोनों अस्पतालों में 60 प्रतिशत से अधिक कैंसर मरीजों को सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा गरीब मरीजों को मेडिकल सोशल वर्क की मदद से फ्री इलाज में मदद मिलती है। इसके साथ ही हम लोग लगातार जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं।
यह भी पढ़ें

बड़े काम की चीज है ई-एपिक वोटर आईडी कार्ड, जानिये कैसे कर सकते हैं डाउनलोड, ये है पूरा प्रोसेस

यह भी पढ़ें

शिक्षामित्रों के लिए अखिलेश ने कही बड़ी बात, योगी ने युवाओं के लिए की बड़ी घोषणा

आंकड़ों के अनुसार, 2020 की तुलना में 2021 में अस्पताल में नए मरीजों की संख्या 24 प्रतिशत बढ़कर 17894 हो गई। इसी तरह अस्पताल में होने वाली सर्जरी (बड़ी सर्जरी) में भी 81 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई। इसके अलावा अस्पताल में रेडियो-थेरेपी और कीमो-थेरेपी पाने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो