scriptछेड़खानी से त्रस्त BHU की छात्राओं का धरना भूख हड़ताल में तब्दील | BHU girl students start hunger strike | Patrika News
वाराणसी

छेड़खानी से त्रस्त BHU की छात्राओं का धरना भूख हड़ताल में तब्दील

24 घंटे से बैठी थीं धरने पर अब शुरू किया भूख हड़ताल, विश्वविद्यालय प्रशासन जुटा लीपापोती में।
 

वाराणसीSep 23, 2017 / 04:14 pm

Ajay Chaturvedi

परिसर में छेड़खानी का विरोध

बीएचयू की छात्राएं भूख हड़ताल पर

वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में छेड़खानी और जिम्मेदारों को सूचना देने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने से नाराज छात्राओं ने अब भूख हड़ताल शुरू कर दी है। बता दें कि वे शुक्रवार की सुबह से ही विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर धरने पर बैठी थीं। इस दौरान जिला व पुलिस प्रशासन ने उन्हें समझाने की कोशिश की पर वे कुलपति को मौके पर बुलाने की मांग पर डटी रहीं। इस बीच एसडीएम सदर व सीओ भेलूपुर वीसी आवास गए, उनसे बात कर वार्ता के लिए राजी किया लेकिन वार्ता नहीं हुई। हालांकि छात्राएं शुक्रवार और शनिवार की रात वीसी आवास पर भी गई थीं। लेकिन बात नहीं हुई। इस बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने मिडिया को प्रेस रिलीज जारी कर पीड़ित छात्राओं के धरने और आंदोलन को प्रायोजित करार दिया। कहा कि ये उन लोगों की कारस्तानी है जिन्होंने देश भर के शिक्षण संस्थाओं पर अपना कब्जा कर रखा है, वे अब बीएचयू पर कब्जा करना चाहते हैं।
बीएचयू प्रशासन ने छेड़खानी के बाद भी कोई सुनवाई न होने पर बाल मुड़वाने वाली छात्रा के फेसबुक एकाउंट तक को खंगाला। फिर मीडिया को बताने की कोशिश की कि यह उसकी आदत है, वह मई 2016 में भी अपने बालों को मुंडवा चुकी है। मीडिया सेल की ओर से जारी विज्ञप्ति में छात्राओं के धरना प्रदर्शन को षड़यंत्र करार दिया गया है। कहा गया है कि कुछ सामाजिक व राजनैतिक कार्यकर्ताओं का चोला पहने पेशेवर लोग छात्र छात्राओं और जनसामान्य को कैसे गुमराह करते हैं, यह उनके झूठ के पर्दाफाश से सिद्ध हो जाएगा। मीडिया सेल ने कहा है कि कुछ लोग काशी हिंदू विश्वविद्यालय को बदनाम करने के लिए साजिश रच रहे हैं। इसके लिए सीधे साधे छात्र छात्राओं को मोहरा बनया जा रहा है। ये लोग झूठे आरोपों के द्वारा एक संस्था की गरिमा को कैसे ठेस पहुंचाने की कोशिश की जा रही है यह उसकी एक बनगी है। कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन परिसर में रहने वाले एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं,अध्यापकों एवं कर्मचारियों को अपने संसाधनों के जरिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने का प्रयास करता है। विश्वविद्यालय का सुरक्षा तंत्र 24 घंटे सुरक्षा के प्रति चौकस रहता है। सुरक्षाकर्मी अत्याधुनिक दूरभाष उपकरणों से सुसज्जित सुरक्षा तंत्र के वाहन लगातार परिसर में पेट्रोलिंग करते रहते हैं। किसी तरह की सूचना पर वे फौरन कार्रवाई करते हैं। मीडिया सेल ने कहा है कि विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर दिया जा रहा धरना पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने अंत में लिखा है कि प्राक्टोरियल बोर्ड के माध्यम से छात्राओं की शिकायत वीसी तक पहुंच गई है। इस पर जल्द ही समुचित कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो