बाज़ार में बिक रहे N95 Mask से भी कम होगी BHU IIT के 5M मास्क की कीमत, ये हैं खूबियां

बीएचयू आईआईटी (BHU IIT) के बायोमेडिकल डिपार्टमेंट (Biomedical Department BHU IIT) ने पांच लेयर का एक एंटीबैक्टीरियल मास्क (Antibacterial Mask) बनाया है। इसे '5-एम एंटी माइक्रोबियल मल्टीलेयर फेस मास्क' (5M Microbial multilayer face mask) का नाम दिया गया है। दावा किया गया है कि इसकी बाहरी सतह पर एंटी बैक्टीरियल कोटिंग होने के चलते इसपर न तो जीवाणु चिपके रह सकते हैं और न ज़िंदा रह सकते हैं। इसे बनाने वाली टीम इंचार्ज डॉ. मार्शल ने बताया है कि इस मास्क को तैयार करने में करीब 100 रुपये की लागत आई है।

वाराणसी. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) ने बाज़ार में मौजूद साधारण मास्क के मुकाबले कईगुना बेहतर पांच लेयर का जो '5-एम एंटी माइक्रोबियल मल्टीलेयर फेस मास्क' (5M Microbial multilayer face mask) तैयार किया है वह एन95 मास्क (N95 Mask) से भी सस्ता होगा। इस मास्क की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये इफेक्टिव होने के साथ ही जीवाणुरोधी भी है। मास्क की सतह पर सतह पर वायरस न तो चिपक सकता है और न ही ज़िंदा रह सकता है। क्योंकि इसकी बाहरी सतह पर एंटी बैक्टीरियल कोटिंग (Antibacterial Coting) की गई है।

 

संस्थान के बायोमेडिकल विभाग में इसका सफल परीक्षण कर लिया गया है। इसके बाद बीएचयू के लोगों के लिये मास्क की बिक्री भी शुरू कर दी गयी है। मास्क की कीमत बाज़ार में मिलने वाले एन95 मास्क से बेहद कम हैं। इसे तैयार करने वाली टीम के इंचार्ज और बायोमेडिकल विभाग के डॉ. मार्शल ने बताया है कि इस मास्क को तैयार करने में लगभग 100 रुपये का खर्च आ रहा है। उन्होंने बताया कि अभी यह मास्क यूनिवर्सिटी के लोगों को नो प्रॉफिट नो लॉस के फॉर्मूले पर उपलब्ध कराया जा रहा है।अब इसे आम लोगों के लिए बाज़ार में लाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए किसी स्टार्टअप (Startup) कम्पनी की मदद लेने की बात कही जा रही है।

 

कैसा है बीएचयू का एम5 मास्क

कॉटन की पांच लेयर वाले 5-एम एंटी माइक्रोबियल मल्टीलेयर फेस मास्क' को काफी प्रोटेक्टिव बनाया गया है। टॉप लेयर पर कॉपर नैनो पार्टिकल (Copper नैनो Particle) की कोटिंग है, उसके नीचे सिल्वर पॉलिमर (Silver Polymer) है। सांस आराम से लिया जा सके इसके लिये तीसरी लेयर में फोम का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा और भी दो प्रोटेक्टिव लेयर (Protective Layer) लगाई गयी है।

coronavirus
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned