script Dev Diwali 2023: 27 नवंबर को दोपहर बाद नहीं चलेंगे वाराणसी में ऑटो और टोटो, जाने पूरा ट्रैफिक प्लान | Dev Diwali 2023 Autos and Totots will not run in Varanasi after noon on 27th November | Patrika News

Dev Diwali 2023: 27 नवंबर को दोपहर बाद नहीं चलेंगे वाराणसी में ऑटो और टोटो, जाने पूरा ट्रैफिक प्लान

locationवाराणसीPublished: Nov 26, 2023 09:52:28 pm

Submitted by:

SAIYED FAIZ

Dev Diwali 2023: देव दीपावली पर्व पर लाखों श्रद्धालु काशी आएंगे। ऐसे में सभी गंगा घाटों पर होने वाले दिव्य दीपोत्सव को देखने जाएंगे। उन्हें इस आयोजन को देखने और गंत्वय तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए वाराणसी ट्रैफिक पुलिस ने 27 नवंबर के लिए बड़ा ट्रैफिक प्लान बनाया है। इस दिन शहर बनारस में वरुणा इस पार दोपहर 12 बजे के बाद ऑटो और टोटो नहीं चलेंगे।

Read this news before leaving home on Dev Diwali
वाराणसी: देव दीपावली पर घर से निकलने के पहले पढ़ें ये खबर
Dev Diwali 2023: वाराणसी में देव दीपावली पर्व पर सोमवार को लाखों श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। ऐसे में शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए वाराणसी ट्रैफिक पुलिस ने फुल प्रूफ प्लान और रुट डायवर्जन किया है। 27 नवंबर को दोपहर 12 बजे के बाद शहर बनारस में ऑटो और टोटो पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। मैदागिन से गोदौलिया कोई भी वहां नहीं चलेगा। इसके अलावा वीवीआईपी वाहन भी मैदागिन पार्किंग में पार्क होंगे और उन्हें गोल्फ कार्ट से विश्वनाथ धाम तक लाया जाएगा। वहीं आज राटा 11 बजे से सोमवार रात 12 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबन्ध रहेगा।
एडिशनल डीसीपी ट्रैफिक ने बताया प्लान

देव दीपावली के मद्देनजर जारी किए गए ट्रैफिक प्लान और रुट डायवर्जन के बारे में बात करते हुए एडिशनल डीसीपी ट्रैफिक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि पर्व पर आने वाली भीड़ को देखते हुए फूल प्रूफ प्लान बनाया गया है। कई तरह के प्रतिबन्ध लगाए गए हैं। उनमे सबसे प्रमुख है दोपहर 12 बजे के बाद वरुणा इस पार के इलाकों में ऑटो और टोटो के संचालन पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध रहेगा। कोई भी वहां चलता हुआ दिखाई दिया तो उसका चालान कर उसके सीजर की कार्रवाई की जाएगी।
वाहनों के लिए ये होगी व्यवस्था

एडीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि वाहनों के लिए प्लान के तहत व्यवस्था की गई है ताकि आम जनता को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। ये पप्लान निम्न है...

1 - पड़ाव चौराहा/ सूजाबाद की तरफ से राजघाट पुल होकर किसी भी प्रकार का वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा। इन वाहनों की पार्किंग सूजाबाद पुलिस चौकी के बगल में दाईं तरफ खाली स्थान पर की गई है।

2 - वाराणसी शहर में जाने वाले वाहनों को रामनगर, टेंगरा मोड़, विश्व सुंदरी पुल की तरफ डायवर्ट किया जाएगा जहां से वो अपने गंतव्य को जा सकेंगे।


3 - रामनगर पुल से होकर सामनेघाट होते हुए को भी वाहन वाराणसी शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। उन्हें रामनगर रामलीला मैदान में पार्क कराया जाएगा।

4 - मालवाहक वाहनों को टेंगरा मोड़ होते हुए विश्व सुंदरी पुल की तरफ डायवर्ट किया जाएगा जहां से वो अपने गंतव्य को जा सकेंगे।


5 - विश्व सुंदरी पुल से मारुतीनगर होकर शहर में आने वाले वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सनबीम भगवानपुर के बगल में खाली स्थान पर की गई है।

ये होगी वीआईपी और आम पार्किंग व्यवस्था

1 - विधायकों, पुलिस अफसरों की गाड़ियां एवं उनके स्कार्ट की गाड़ियां पुलिस लाइन तिराहा, संकुल भवन, चौकाघाट, लकड़ीमंडी, गोलगड्डा, भदऊ चुंगी होते हुए रेलवे के खाली मैदान में पार्क होगी।
2 - मुख्यमंत्री और केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों और विदेशी डेलीगेशंस की गाड़ियां नमो घाट पर स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क कराई जाएगी।

3 - आम व्यक्तियों के लिए गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग दोपहिया वाहन के लिए (दोपहर तीन बजे तक)
4 - बेनियाबाग पार्किंग, दोपहिया/चार पहिया वाहनों के लिए (दोपहर 3 बजे तक)

5 - जयनारायण इंटर कालेज पार्किंग दोपहिया/चार पहिया वाहनों के लिए।

6 - सामनेघाट से बाएं सनबीम स्कूल के बगल में दोपहिया/चार पहिया वाहनों के लिए।
7 - सनातन धर्म स्कूल, नई सड़क, दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग

8 - सीएचएस स्कूल दोपहिया/चार पहिया वाहनों के लिए।

ट्रेंडिंग वीडियो