दिव्य सेना ऐप से 40 हजार दिव्यांगों को मिलेंगी अनगिनत सुविधाएं, नहीं लगानी होगी विभाग की दौड़

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने दिव्यांगजनों के लिए दिव्य सेवा ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के तहत दिव्यांगजनों को तमाम विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उन्हें किसी विभाग में दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिला प्रशासन सभी 40 हजार दिव्यांगजनों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही यह ऐप लॉन्च करेगा।

By: Karishma Lalwani

Published: 23 Oct 2020, 11:10 AM IST

लखनऊ. जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने दिव्यांगजनों के लिए दिव्य सेवा ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के तहत दिव्यांगजनों को तमाम विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उन्हें किसी विभाग में दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिला प्रशासन सभी 40 हजार दिव्यांगजनों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही यह ऐप लॉन्च करेगा। कौशलराज शर्मा द्वारा यह ऐप किसी योजना के तहत नहीं बल्कि प्रयोग के तौर पर तैयार किया जा रहा है। ऐप की सुविधा लेने के लिए पंजीकृत दिव्यांगों को एक फार्म भरना होगा। इसके साथ ही, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग में पहले से पंजीकृत होने के कारण ज्यादातर विवरण सामने आएगा। ऐप पर एक बार रजिस्टर्ड हो जाने के बाद दिव्यांगों को विभाग की समस्त योजनाओं की जानकारी मिलेगी। दिव्यांगजन ऐप पर अपनी पीड़ा बता सकते हैं, उन्हें फौरी समाधान मिलेगा। इसके अलावा स्वरोजगार से जोड़ऩे के लिए तमाम ऐप भी शेयर किए जाएंगे।

नहीं लगानी होगी दौड़

शासन की ओर से कई योजनाएं संचालित हैं लेकिन ज्यादातर दिव्यांग जन इसका लाभ नहीं ले पाते। कुछ लाचारी के कारण विभाग तक नहीं पहुंच पाते तो कुछ जानकारी के अभाव में पीछे रह जाते हैं। विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जाता है लेकिन बातें सभी तक नहीं पहुंच पातीं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस ऑनलाइन सेवा का सृजन किया गया है। अब दिव्यांगों को दफ्तर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

जल्द ही ऐप की होगी लॉन्चिंग

ऐप की लॉन्चिंग जल्द की जाएगी। इस पर दिव्यांगों को विभागीय योजनाओं और उनकी जिंदगी की बेहतरी से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ऐप को इस ढंग से बनाया गया है कि दिव्यांगजन को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण में लापरवाही पर हाईकोर्ट सख्त, प्रयागराज, लखनऊ सहित यूपी के अन्य जिलों के लिए लागू किया आदेश

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned