scriptG 20 Summit : काशी में आज से शुरू होगा Y20 शिखर सम्मेलन, युद्ध रहित युग की शुरुआत पर होगी चर्चा | G 20 Summit: Y20 summit will start in Kashi from today | Patrika News
वाराणसी

G 20 Summit : काशी में आज से शुरू होगा Y20 शिखर सम्मेलन, युद्ध रहित युग की शुरुआत पर होगी चर्चा

G 20 Summit : भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के अंतर्गत, युवा मामले विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार 17 से 20 अगस्त, 2023 तक वाराणसी में यूथ 20 शिखर सम्मेलन-2023 का आयोजन कर रहा है। इस बैठक में 125 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। ये प्रतिनिधि G20 देशों, अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से होंगे।

वाराणसीAug 17, 2023 / 08:50 am

SAIYED FAIZ

G 20 Summit

G 20 Summit

G 20 Summit : वाराणसी में जी20 की तीसरी बैठक गुरुवार से शुरू होगी। इस Y20 शिखर सम्मेलन में सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सहित कई दिग्गज भी पहुंचेंगे। चार दिवसीय यूथ 20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक चलेगा। वाई-20 शिखर सम्मेलन में 29 देशों और 13 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 125 से अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे। जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे।
इसपर होगी चर्चा

वाराणसी में आयोजित Y20 शिखर सम्मेलन पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई चर्चाओं के निष्कर्षों से बनाई गई Y20 विज्ञप्ति पर बातचीत करने, अंतिम रूप देने और हस्ताक्षर करने के लिए G20 देशों के युवा विशेषज्ञों, निर्णय निर्माताओं और युवा प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा। यह Y 20 विज्ञप्ति पांच पहचाने गए विषयों को कवर करते हुए भारत की आम दृष्टि के सार को प्रदर्शित करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि युवाओं की आवाज उन लोगों द्वारा सुनी जाए जो उच्चतम स्तर के नीतिगत निर्णय लेते हैं। इसमें 1. कार्य का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल। 2. शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत। 3. जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम न्यूनीकरण: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना। 4. साझा भविष्य: लोकतंत्र और शासन में युवा। 5. स्वास्थ्य, भलाई और खेल: युवाओं के लिए एजेंडा पर चर्चा की जाएगी।
काशी के खानपान और हैंडक्राफ्ट से रूबरू होंगे डेलीगेट्स

डेलीगेट्स आईआईटी (बीएचयू) में सुपरकंप्यूटिंग सेंटर एंड प्रिसिजन (Precision) इंजीनियरिंग हब भी देखने जाएंगे। जी -20 के मेहमान बुद्ध की तपोस्थली सारनाथ का भ्रमण करेंगे और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी सकते हैं। मेहमानों का स्वागत काशी की परंपरा संस्कृति के अनुसार किया जा रहा है। जी 20 की बैठक के दौरान प्रतिनिधिमंडल भारतीय संस्कृति, दर्शन ,हैंडीक्राफ्ट और खानपान से भी परिचित होगा।
20 अगस्त तक चलेगा सम्मेलन

निदेशक ( युवा मामले विभाग) पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन 17 से 20 अगस्त तक वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख विशेषज्ञ, निर्णय निर्माता, जी-20 देशों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि नॉलेज पार्टनर (IIM रायपुर), अकादमिक भागीदार (विश्वविद्यालय/संस्थान) एक साथ आएंगे। वाराणसी में आयोजित सम्मेलन में पिछले कुछ महीनों के दौरान हुई चर्चाओं के निष्कर्षों से बनाई गई वाई 20 निष्कर्षों पर बातचीत करने, अंतिम रूप देने और हस्ताक्षर करने के लिए जी-20 देशों के युवा विशेषज्ञों, निर्णय निर्माताओं और युवा प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा। यह सम्मेलन युवाओं को नए अवसरों के बारे में जागरूक होने के लिए वर्तमान विषयों पर एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करेगा, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान का निर्माण करेगा, भारतीय नीति-निर्माताओं के साथ बातचीत करने और सुझाव देने का अवसर देगा, युवाओं को स्थानीय समस्याओं के बारे में रचनात्मक रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Hindi News/ Varanasi / G 20 Summit : काशी में आज से शुरू होगा Y20 शिखर सम्मेलन, युद्ध रहित युग की शुरुआत पर होगी चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो