scriptHumanoid Robot Sophia Meet IIT BHU Students Celebrate 4th Birthday | IIT BHU Technex 2020: दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया छात्रों से हुईं रू-ब-रू, मनाया चौथा जन्मदिन | Patrika News

IIT BHU Technex 2020: दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया छात्रों से हुईं रू-ब-रू, मनाया चौथा जन्मदिन

-IIT BHU Technex 2020 का भव्य उद्घाटन

वाराणसी

Published: February 14, 2020 11:01:30 pm

वाराणसी. दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया शुक्रवार की रात IIT BHU Technex 2020 के दौरान छात्रों से हुईं रू-ब-रू और मनाया चौथा जन्मदिन। बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार में सोफिया ने टॉक शो में हिस्सा लिया। यहीं केक काटकर अपना चौथा जन्मदिन भी मनाया। बता दें कि सोफिया दुनिया की पहली सोशल ह्यूमनाइड रोबोट हैं, जिसे अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब ने इंसानों की तरह देश की नागरिकता दी थी।
Humanoid Robot Sophia Meet IIT BHU Students
Humanoid Robot Sophia Meet IIT BHU Students
बता दें कि यूनाइटेड स्टेट से सोफिया को भारत में कई हिस्सों में अलग-अलग बाक्स में रखकर लाया गया है। ऐसा सुरक्षा कारणों के चलते किया गया है ताकि दुनियाभर के खुराफाती हैकर उसका वास्तविक लोकेशन ट्रेस न कर पाएं। सोफिया की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले वह अक्टूबर 2019 में इंदौर में आयोजित 51वीं राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में शामिल हुई थीं।
इससे पहले टेक्नेक्स' 20 का उद्घाटन शुक्रवार को स्‍वतंत्रता भवन में मुख्य अतिथि अजय चौधरी, निदेशक, डॉ प्रमोद कुमार जैन, छात्र मामलों के डीन, डॉ बीएन राय तथा छात्रों, प्रतिभागियों, गणमान्य लोगों और दर्शकों के साथ बहुत उत्साहपूर्वक किया गया। समारोह की शुरूआत प्रारंभ महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा बीएचयू के कुलगीत और प्रथागत दीप प्रज्ज्वलन से हुई। इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि अजय चौधरी द्वारा एक थिंक टॉक का आयोजन किया गया, जिसमें एचसीएल के सह-संस्थापक और अपने करियर के अनुभवों के बारे में बात की गई। उन्होंने छात्रों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, चाहे वह उद्यमिता में हो या अन्यथा।
टेक्नेक्स' 20 आयोजकों ने सुबह प्रतिभागियों को कई प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं और उज्जवल भविष्य संबंधित कार्यशालाओं को हरी झंडी दिखाकर अपने विषय के अनुसार 'भविष्य के लिए एक सवारी' पर अग्रसर किया। प्रतिभागियों ने स्वतंत्रता भवन परिसर, संस्थान के जिमखाना और राजपूताना मैदानों में घूम कर अन्य प्रतिभागियों से परिचय किया। रोबोटिक्स की घटनाएं - भूलभुलैया एक्सप्लोरर, पिक्लेट और रोबोवर्स, और एरोमोडेलिंग - ड्रोन-टेक, ला ट्रैजेओयर ने व्यापक भागीदारी देखी और कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया। पहल श्रेणी की 18 घंटे की चुनौती Explica-2-दिन, SHE और पेपरगैपर में छल किए गए समाज में एक बदलाव लाने के लिए अभिनव विचारों पर ध्यान दिया गया। रिकाजा की घटनाओं ने व्यापार कौशल को चुनौती दी। एस्ट्रो-क्विज ने प्रतिभागियों के ब्रह्मांड के ज्ञान का परीक्षण किया।
इन घटनाओं के दूसरे दौर में 2 दिन पर सबसे अच्छा हैंडपिक होगा। स्वायत्त ड्राइविंग और अन्य नवीनतम तकनीकों पर प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं ने देश भर से उपस्थित लोगों को विज्ञान में नए करतब दिखाने और बड़े करतब हासिल करने के लिए प्रेरित किया। एक और घटना जो प्रथम दिवस को हुई थी, वह हैकथॉन थी, जो फेस्ट के सुनने दिवस से रात 8 बजे शुरू हुई थी। "हैकआउट" के नाम से जाना जाता है, हैकथॉन अपने अभिनव विचारों और परियोजनाओं के साथ के लिए कई प्रतिभागियों को साइबर सिक्योरिटी संबंधी विकास कार्यों से जुड़ने के लिए एक दिशा प्रदान कर रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.