IIT BHU Technex 2020: दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया छात्रों से हुईं रू-ब-रू, मनाया चौथा जन्मदिन

-IIT BHU Technex 2020 का भव्य उद्घाटन

वाराणसी. दुनिया की पहली ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया शुक्रवार की रात IIT BHU Technex 2020 के दौरान छात्रों से हुईं रू-ब-रू और मनाया चौथा जन्मदिन। बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार में सोफिया ने टॉक शो में हिस्सा लिया। यहीं केक काटकर अपना चौथा जन्मदिन भी मनाया। बता दें कि सोफिया दुनिया की पहली सोशल ह्यूमनाइड रोबोट हैं, जिसे अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब ने इंसानों की तरह देश की नागरिकता दी थी।

बता दें कि यूनाइटेड स्टेट से सोफिया को भारत में कई हिस्सों में अलग-अलग बाक्स में रखकर लाया गया है। ऐसा सुरक्षा कारणों के चलते किया गया है ताकि दुनियाभर के खुराफाती हैकर उसका वास्तविक लोकेशन ट्रेस न कर पाएं। सोफिया की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले वह अक्टूबर 2019 में इंदौर में आयोजित 51वीं राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में शामिल हुई थीं।

इससे पहले टेक्नेक्स' 20 का उद्घाटन शुक्रवार को स्‍वतंत्रता भवन में मुख्य अतिथि अजय चौधरी, निदेशक, डॉ प्रमोद कुमार जैन, छात्र मामलों के डीन, डॉ बीएन राय तथा छात्रों, प्रतिभागियों, गणमान्य लोगों और दर्शकों के साथ बहुत उत्साहपूर्वक किया गया। समारोह की शुरूआत प्रारंभ महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा बीएचयू के कुलगीत और प्रथागत दीप प्रज्ज्वलन से हुई। इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि अजय चौधरी द्वारा एक थिंक टॉक का आयोजन किया गया, जिसमें एचसीएल के सह-संस्थापक और अपने करियर के अनुभवों के बारे में बात की गई। उन्होंने छात्रों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया, चाहे वह उद्यमिता में हो या अन्यथा।

टेक्नेक्स' 20 आयोजकों ने सुबह प्रतिभागियों को कई प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं और उज्जवल भविष्य संबंधित कार्यशालाओं को हरी झंडी दिखाकर अपने विषय के अनुसार 'भविष्य के लिए एक सवारी' पर अग्रसर किया। प्रतिभागियों ने स्वतंत्रता भवन परिसर, संस्थान के जिमखाना और राजपूताना मैदानों में घूम कर अन्य प्रतिभागियों से परिचय किया। रोबोटिक्स की घटनाएं - भूलभुलैया एक्सप्लोरर, पिक्लेट और रोबोवर्स, और एरोमोडेलिंग - ड्रोन-टेक, ला ट्रैजेओयर ने व्यापक भागीदारी देखी और कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया। पहल श्रेणी की 18 घंटे की चुनौती Explica-2-दिन, SHE और पेपरगैपर में छल किए गए समाज में एक बदलाव लाने के लिए अभिनव विचारों पर ध्यान दिया गया। रिकाजा की घटनाओं ने व्यापार कौशल को चुनौती दी। एस्ट्रो-क्विज ने प्रतिभागियों के ब्रह्मांड के ज्ञान का परीक्षण किया।

इन घटनाओं के दूसरे दौर में 2 दिन पर सबसे अच्छा हैंडपिक होगा। स्वायत्त ड्राइविंग और अन्य नवीनतम तकनीकों पर प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं ने देश भर से उपस्थित लोगों को विज्ञान में नए करतब दिखाने और बड़े करतब हासिल करने के लिए प्रेरित किया। एक और घटना जो प्रथम दिवस को हुई थी, वह हैकथॉन थी, जो फेस्ट के सुनने दिवस से रात 8 बजे शुरू हुई थी। "हैकआउट" के नाम से जाना जाता है, हैकथॉन अपने अभिनव विचारों और परियोजनाओं के साथ के लिए कई प्रतिभागियों को साइबर सिक्योरिटी संबंधी विकास कार्यों से जुड़ने के लिए एक दिशा प्रदान कर रहा है।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned