scriptIIT BHU will make Diesel from plastic waste | बनारस के इस संस्थान में प्लास्टिक कचरे से बनेगा डीजल | Patrika News

बनारस के इस संस्थान में प्लास्टिक कचरे से बनेगा डीजल

इसके लिए संस्थान ने अमेरिकी संस्था रीन्यू ओशन से किया है करार
नगर निगम वाराणसी का लिया जाएगा सहयोग

वाराणसी

Published: May 24, 2019 02:24:30 pm

वाराणसी. समाजिक सरोकारों से जुड़ते हुए आईआईटी बीएचयू यूं तो कई नए-नए शोध कर रहा है। लेकिन इन सबमें सबसे प्रमुख कार्य जो अब शुरू होने जा रहा है वह प्लास्टिक कचरे से डीजल बनाने का काम। इसके लिए संस्थान ने अमेरिकी संस्था के साथ करार भी कर लिया है। इसके तहत जल्द ही संस्थान परिसर में प्लांट स्थापित होगा।
IIT BHU
IIT BHU
आईआईटी बीएचयू के केमिकल इंजिनियरिंग विभाग के प्रो पी के मिश्रा ने बताया कि, जल्द ही संस्थान में प्‍लास्टिक कचरे से बायो डीजल बनाया जाएगा। इसके लिए प्‍लांट लगाया जाएगा। देश में अपने तरीके का यह पहला प्‍लांट होगा। इसकी पहल अमेरिकी संस्‍था 'रीन्‍यू ओशन' ने की है। रीन्यू ओशन और आईआईटी बीएचयू के बीच इसके लिए करार हो चुका है। प्‍लांट के लिए शहरी इलाकों और नालों से प्‍लास्टिक कचरा इकट्ठा किया जाएगा। यह जिम्मेदारी नगर निगम को दी जा रही है।
उन्होंने बताया कि नगर निगम और अमेरिकी संस्‍था के सहयोग से नॉन रीसाइकलेबल प्‍लास्टिक से डीजल बनाने के लिए प्‍लांट लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। अगले महीने से प्‍लांट काम करने लगेगा। इसमें 100 किलोग्राम प्‍लास्टिक से 70 लीटर तक डीजल तैयार किया जा सकेगा।' फिलहाल डीजल का उपयोग आईआईटी में शोध के काम में लाया जाएगा। इतना ही नहीं इससे निकलने वाले नेफ्था से सड़क बनाई जा सकेगी, जो काफी मजबूत होती है।
प्रो मिश्र ने बताया कि अभी तक नालों के जरिए गंगा में गिरने या फिर कूड़े में मिले प्‍लास्टिक कचरे को जमीन में दबाने की परंपरा रही है। लेकिन अब उसे प्‍लांट में डाल कर डीजल बनाया जाएगा। इससे काशी और गंगा प्‍लास्टिक मुक्‍त होगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, पॉलिथीन और प्‍लास्टिक उत्‍पादों में कार्बन और हाइड्रोजन का मिश्रण होता है। यह तत्‍व पेट्रोलियम पदार्थों में भी होते हैं। पॉलिथीन और प्‍लास्टिक उत्‍पादों को प्‍लांट में एक निश्चित तापमान और दबाव पर गर्म किए जाने पर डीजल का उत्‍पादन होगा। इस तकनीक को पायरोलिसिस कहते हैं। इस तरह का बड़ा प्‍लांट अमेरिका में भी लगा है।
इस मुद्दे पर नगर आयुक्‍त आशुतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि शहर भर से पॉलिथीन और प्‍लास्टिक एकत्र करने के काम में नगर निगम सहयोग करेगा। इसके लिए निगम वाहन और कर्मचारी उपलब्‍ध कराएगा। मंगलवार को निगम और रीन्‍यू ओशन के कर्मचारियों ने अस्सी नाले से प्‍लास्टिक और पॉलिथीन निकालने का सफल ट्रायल किया। करीब 800 किलो प्‍लास्टिक और पॉलिथीन निकाली गई।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.