script तूफानी बारिश की आईएमडी ने की भविष्यवाणी, कड़ाके की ठंड के बीच गरज-चमक की चेतावनी | India Meteorological Department predicted stormy rain UP Weather Update | Patrika News

तूफानी बारिश की आईएमडी ने की भविष्यवाणी, कड़ाके की ठंड के बीच गरज-चमक की चेतावनी

locationवाराणसीPublished: Jan 05, 2024 10:11:04 pm

Submitted by:

SAIYED FAIZ

उत्तर प्रदेश में मौसम खराब हो गया है। आईएमडी ने 24 घंटे के लिए वाराणसी मंडल सहित कई जिलों में बारिश का Yellow Alert जारी किया है। इसके अलावा मंडल के जौनपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में आईएमडी ने एक बार फिर अगले कई दिनों तक गरज चमक के साथ तूफानी बारिश की भविष्यवाणी की है।

UP Heavy Rain Preiction IMD
तूफानी बारिश की आईएमडी ने की भविष्यवाणी, कड़ाके की ठंड के बीच गरज-चमक की चेतावनी
वाराणसी। पहाड़ों पर बर्फबारी और लगातार बने हुए पश्चिमी विक्षोभ और मौसम के कई सिस्टम के एक्टिव होने से पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम के हालत बिगड़े हुए हैं। आईएमडी ने जहां 5 जनवरी को ओले गिरने की संभावना जताई थी। वहीं अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अलावा गरज चमक के साथ तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वाराणसी मंडल में भी लगातार तापमान लुढ़कने से ठंड बढ़ी जा। रात में सड़कों पर आवाजाही कम दिखाई दे रही है। वहीं शाम से हो रही बारिश ने मौसम में तबदीली ला दी है। आईएमडी और मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी 9 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहेगा।
ताजा पश्चिमी विक्षोभ खराब कर रहा मौसम

आईएमडी के अनुसार ताजा पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमण्डलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जा रहा है। जिसकी धुरी 32°N अक्षांश उत्तर में 68°E देशांतर के साथ लगभग ग 68°E देशांतर के मध्य समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर पर बना हुआ है। इससे अगले कई दिनों तक बारिश और गरज चमक की संभावना है। आईएमडी के अनुसार 6 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा पर पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों और मंडलों में गरज चमक के साथ बौछार तो कहीं तूफानी बारिश की संभावना है। वही 7 जनवरी को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है पर 8 और 9 जनवरी को एक बार फिर बारिश का फोरकास्ट है।
वाराणसी में आज का मौसम

वाराणसी में सुबह से ही काले बदल छाए हुए हैं। ऐसे में देर शाम शुरू हुई बारिश गरज चमक के साथ बौछार के रूप में कई घंटे तक काशी की धरती में समाती रही। आईएमडी की मानें तो 6 जनवरी को भी वाराणसी मंडल में जमकर बारिश होगी। वहीं 5 जनवरी की रात वाराणसी में 10 बजे तापमान 15 डिग्री है और अभी भी बौछारे पड़ रहीं हैं, जिससे मौसम में ठंड बढ़ गयी है। लोग रात में छाते का इस्तेमाल करते देखे गए। हवा 6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो