अटल बिहारी वाजपेयी ने इस बच्चे का नाम रखा था आपातकाल, जानिए बड़ा होकर क्या कर रहा वह बेटा

अटल बिहारी वाजपेयी ने इस बच्चे का नाम रखा था आपातकाल, जानिए बड़ा होकर क्या कर रहा वह बेटा
Atal Bihari vajpayee

Devesh Singh | Publish: Aug, 16 2019 04:14:45 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

पूर्व पीएम ने कहा था कि एक दिन जनसंघ का दीप सभी अंधेरे को भगायेगा, जानिए क्या है कहानी

वाराणसी. पूर्व पीएम भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर सारा देश उनको याद कर रहा है। पूर्व पीएम की कविता व उनसे जुड़ी स्मृतियां ऐसी है जो बताती थी कि वह कभी भुलाये नहीं जा सकते हैं। बनारस से भी पूर्व पीएम की खास यादे जुड़ी थी। बनारस में अटल बिहारी वाजपेयी ने इस बच्चे को गोद में उठाते हुए उसका नाम आपातकाल रखा था। वही बच्चा अब बड़ा होकर बीजेपी का विधायक बन समाज की सेवा करने में जुटा हुआ है।
यह भी पढ़े:-प्रियंका गांधी ने जहां पर बनायी बढ़ी बढ़त, वही पर पिछड़ते जा रहे अखिलेश यादव व मायावती



BJP MLA Saurabh Srivastava
IMAGE CREDIT: Patrika

नसंघ के नेता व प्रदेश में मंत्री रहे हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव से पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की खास घनिष्ठता थी। पूर्व पीएम व हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने एक-दूसरे के साथ काम करते थे। स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने जब देश में आपातकाल लगाया था तो उस समय हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव के यहां पर उनके बेटे सौरभ श्रीवास्तव का जन्म हुआ था। आपातकाल के दौरान सभी नेता गिरफ्तार कर लिये गये थे। अटल बिहारी वाजपेयी ने हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव को अंडरग्राउंड होने का निर्देश दिया था साथ ही कहा था कि जो कार्यकर्ता गिरफ्तार है उनके परिवार की हर संभव मदद की जाये। पुलिस लगातार जनसंघ के नेता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव को खोज रही थी और जब वह नहीं मिले तो उनके आवास की कुर्की कर दी गयी थी। घर की खिड़की, दरवाजे तक पुलिस उखाड़ कर ले गयी थी। घर में हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव की पत्नी ज्योत्सना श्रीवास्तव व उनके बेटे सौरभ श्रीवास्तव ही थे। ढाई साल बा जब आपातकाल समाप्त हुआ तो अटल जी यहां पर आये थे और सौरभ श्रीवास्तव को गोद में लेते हुए उनका नाम आपातकाल रख दिया था। इसके बाद सौरभ का एक नाम आपातकाल हो गया था और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता आज भी उन्हें इसी नाम से बुलाते हैं।
यह भी पढ़े:-यह चार बाहुबली नहीं दिखा पाये थे ताकत, मुख्तार अंसारी का ही दिखा था जलवा



बीजेपी से विधायक बन कर रहे समाज सेवा
पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस बच्चे का नाम आपातकाल रखा था वह अब बनारस के कैंट विधानसभा से बीजेपी का विधायक है। बीजेपी विधायक सौरभ श्रीवास्तव के लिए यह सीट बेहद खास है क्योंकि इस सीट से उनके पिता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, माता ज्योत्सना श्रीवास्तव भी विधायक रह चुकी है। बीजेपी विधायक सौरभ श्रीवास्तव के आज भी पूर्व से जुड़ी स्मृतियां याद है, िजनका जिक्र करना वह नहीं भूलते हैं।
यह भी पढ़े:-बीजेपी पहली बार लडऩे जा रही है यह चुनाव, सपा ने की थी शुरूआत

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned