12वीं के छात्र ने बनाया ऐसा रोबो चेयर टेबल, ऑनलाइन क्लास में नहीं होगी मनमानी, टीचर्स के पास होगा पूरा कमांड

Know about the Robo Chair Table made by class 12th student- रोबो चेयर टेबल की खास बात यह है कि यह ऑनलाइन क्लास में भी बच्चों पर नजर बनाए रखेगा। इसके साथ ही बच्चों को भी ऑनलाइन क्लास को और बेहतर ढंग से पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 03 Jul 2021, 03:41 PM IST

वाराणसी. Know about the Robo Chair Table made by class 12th student. उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में 12वीं के छात्र ने इस प्रकार के चेयर टेबल तैयार किया है, जो नकल करने वाले या क्लास में लापरवाही करने वाले बच्चों की पहचान करेगा। आर्यन इंटरनेशनल स्कूल के छात्र तुषार आर्यन ने यह डिवाइस तैयार की है। रोबो चेयर टेबल की खास बात यह है कि यह ऑनलाइन क्लास में भी बच्चों पर नजर बनाए रखेगा। इसके साथ ही बच्चों को भी ऑनलाइन क्लास को और बेहतर ढंग से पढ़ाई करने में मदद मिलेगी। इसमें एक स्मार्ट ऑनलाइन (कुर्सी-टेबल) का प्रोटोटाइप तैयार किया गया है। जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं करते, टीचर की बात नहीं सुनते और होमवर्क नहीं करते, ऐसे बच्चों को ये स्मार्ट चेयर ऑनलाइन डिसिप्लिन बनाए रखने में मदद करेगा।

मोबाइल से जुड़ा होता है सिस्टम

कोरोना की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और तीसरी की आशंका जताई गई है। कोविड के फर्स्ट फेज से ही प्रदेश में स्कूल बंद हैं। एक साल से अधिक समय से बच्चे ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं। ऑनलाइन क्लास में कई बार बच्चे लापरवाही से पढ़ाई करते हैं। ऐसे में स्मार्ट कुर्सी-टेबल शिक्षकों को लापरवाह बच्चों को पहचानने में मदद करेगा। स्मार्ट कुर्सी-टेबल का पूरा सिस्टम इंटरनेट से संचालित होने के साथ स्कूल के टीचर्स के मोबाइल फोन से जुड़ा होता है।

इस तरह काम करेगा कुर्सी-टेबल

इस टेबल और कुर्सी में एक 14 इंच का एलसीडी डिस्प्ले लगा है, जिसमें बच्चे अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन को कनेक्ट कर मोबाइल स्क्रीन को बड़ा कर सकते हैं। जिससे उन्हें ऑनलाइन क्लास को समझने में और आसानी होगी। इसमें कैमरा भी लगा है, जिससे टीचर्स बच्चों पर ऑनलाइन नजर रख सकते है। बच्चे के कुर्सी पर बैठने के बाद इसका चैनल लॉक हो जाएगा जो क्लास पूरी होने के बाद ही अनलॉक होगा। इससे बच्चा क्लास के बीच में उठ नहीं सकेगा। बीच में उठने के लिए उसे टीचर से परमिशन लेनी होगी।

करीब 10 हजार से रोबो चेयर की लागत

रोबो चेयर को घर में रखे सामानों से तैयार किया गया है। इसकी कीमत करीब 8-10 हजार है। टेबल में 14 इंच का डिस्पले लगा होगा, जो बच्चों को ऑनलाइन मैटेरियल बड़ा करके दिखाएगा।

ये भी पढ़ें: मिशन रोजगार: यूपी में 74 हजार रिक्त पदों पर होगी भर्ती, जानें किस विभाग में कितनी वैकेंसी

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में बढ़ा तनाव, घर में रहने से किसी को अनिद्रा तो किसी को भविष्य की चिंता

COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned