scriptEVM में बंद होगा पीएम नरेन्द्र मोदी का भाग्य, मतदान 19 को | Lok Sabha Election 2019 banaras voting on 19 May | Patrika News

EVM में बंद होगा पीएम नरेन्द्र मोदी का भाग्य, मतदान 19 को

locationवाराणसीPublished: May 18, 2019 03:38:39 pm

Submitted by:

Devesh Singh

शहर में सात स्थानों से पोलिंग पार्टियां हुई रवाना, पैरामिलिट्री के हवाले हुए बूथ, मतदान केन्द्रों पर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन, 1136 मतदान केन्द्रों पर होगी वोटिंग

Voting

Voting

वाराणसी. लोकसभा चुनाव 2019के अंतिम व सातवें चरण के लिए 19 मई को मतदान होना है। देश के 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमे पूर्वांचल की 13 सीट शामिल है। देश की सबसे हॉट सीट वाराणसी में भी इसी दिन मतदान होना है। पीएम नरेन्द्र मोदी मोदी की किस्मत ईवीएम में बंद हो जायेगी। शनिवार को सात स्थानों से ईवीएम के साथ पोलिंग पार्टियां रवाना की गयी। मतदान के लिए सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किये गये हैं। बनारस की तीन जिलो की आठ विधानसभा है। जिसमे से एक विधानसभा में मतदान हो चुका है जबकि सात विधानसभा में मतदान होना है।










जिले के सात स्थानों से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह की पहल काफी काम आयी है। सात जगहों से पोलिंग पार्टी भेजने से शहर में जाम नहीं लगा। 19 मई को होने वाले मतदान के लिए जिले में कुल 1136 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। जहां पर 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है। मतदान केन्द्रों को सुरक्षा की दृष्टि से पैरामिलिट्री के हवाले कर दिया गया है। बूथ के बाहर पुलिसकर्मी भी तैनात किये गये हैं। जिला निर्वाच अधिकारी व एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने खुद निरीक्षण कर पोलिंग पार्टियों की रवानगी का इंतजाम देखा है। सुबह सात बजे मतदान आरंभ हो जायेगा और शाम छह बजे मतदान खत्म हो जाने के बाद ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच पहडिय़ा मंडी में जमा किया जायेगा।

मतदान के लिए बनाये गये 1136 बूथ
वाराणसी की पांच व चंदौली की दो विधानसभा के लिए कुल 1136 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जबकि 2920 पोलिंग बूथ है। दिव्यांगों के लिए रैंप व व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मतदान के दिन एडीजी, कमिश्रर, आईजी से लेकर डीएम व एसएसपी भी लगातार जिले का भ्रमण करते रहेंगे। बूथ पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि किसी को भी मोबाइल लेकर बूथ के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाये।

400 से अधिक मोबाइल पार्टी भी हर बूथ पर रखेगी नजर
एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि सुरक्षा के सारे इंतजाम किये गये हैं। जिले के मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं इसके अतिरिक्त पुलिस की 400 से अधिक मोबाइल पार्टी बनायी गयी है जो एक जिले मेंं भ्रमण करती रहेगी। हम लोगों का लक्ष्य एक मतदान केन्द्र पर तीन से चार मिनट के बीच मोबाइल पार्टी जाकर वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेती रहेगी।

वाराणसी लोकसभा सीट पर 1854541 मतदाता करेंगे 26 प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय
वाराणसी संसदीय सीट से कुल 26 प्रत्याशी मैदान में है, जिनके भाग्य का निर्णय 1854541 मतदाता करेंगे। चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने की पूरी तैयारी की है। पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक वोटिंग वर्ष 2014 के संसदीय चुनाव में 58.26 प्रतिशत हुई थी। मौसम को देखते हुए पिछला रिकॉर्ड तोड़ पाना आसान नहीं होगा।
चुनाव से जुड़ी वाराणसी जिले की महत्वपूर्ण जानकारी
कुल वोटर:-1854541, बूथों की संख्या:-2541, सेक्टर मजिस्ट्रेट:-144, जोनल मजिस्ट्रेट:-19, संवेदनशील बूथों की संख्या:-332, सुरक्षाकर्मी:-13908
वाहन की संख्या:-1400

पिछले 10 साल का वोटिंग प्रतिशत
वर्ष 2007 विधानसभा चुनाव:-40.29, लोकसभा चुनाव 2009:-42.64, विधानसभा चुनाव 2012:-57.35, लोकसभा चुनाव 2014:-58.26, विधानसभा चुनाव 2017:-60.83
मतदान के लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों का विवरण
26 कंपनी पैरामिलिट्री, 6 कंपनी पीएएसी, अन्य प्रदेश से आये छह हजार होमगाड व 4500 पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। इसके अतिरिक्त जिले के 5500 पुलिसकर्मी भी मतदान के दिन तैनात होंगे।
116अतिसंवेदनशील बूथों की ड्रोन से होगी निगहबानी
116 अतिसंवेदनशील बूथों की ड्रोन कैमरे से निगहबानी की जायेगी। इसके अतिरिक्त इन बूथों पर तैनात मतदानकर्मियों को खास किट दी गयी है, जिसमे वीडियो कैमरा, डोंगल व अन्य उपकरण है।

चंदौली में सुरक्षा के खास इंतजाम, मोबाइल नहीं काम करने वाली जगह पर लगाये गये वायरलैस सेट
आईजी रेंज विजय सिंह मीणा ने बताया कि मतदान के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी मिले हुए हैं जिनकी तैनाती की गयी है। चंदौली में नक्सली प्रभावित क्षेत्रों की सूची बनायी गयी है वहां पर सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं। चंदौली में कुछ जगह ऐसी है, जहां पर मोबाइल काम नहीं करते हैं वहां पर वायरलैस सेट लगाये गये हैं।
160 मॉडल बूथ, हर विधानसभा में एक पिंक बूथ, मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मित्र की तैनाती
मतदान केन्द्र पर बिजली, पानी, फर्निचर, शौचालय आदि की व्यवस्था की गयी है। जिले में विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से 160 मॉडल बूथ बनाये गये हैं। प्रत्येक विधानसभा में एक पिंक बूथ भी बनाया गया है जहां की सुरक्षा से लेकर मतदान करने की सारी जिम्मेदारी महिलाओं की होगी। प्रत्येक बूथ पर एक दिव्यांग मित्र भी तैनात किया गया है जो दिव्यांगों के साथ बुजुर्ग वोटरों की भी मदद करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो