scriptMHRD Minister Ramesh Pokhriyal distributed 1282 degrees tostudents | IIT BHU Centenary Convocation: मानव संसाधन मंत्री निशंख ने 3 घंटे खड़े रह कर 1282 छात्रों को बांटीं उपाधियां | Patrika News

IIT BHU Centenary Convocation: मानव संसाधन मंत्री निशंख ने 3 घंटे खड़े रह कर 1282 छात्रों को बांटीं उपाधियां

IIT BHU Centenary Convocation में पहली बार हुआ ऐसा, जब सभी छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि ने दी उपाधि
सभी को उपाधि बांटने में अव्यवस्था भी हुई पर छात्र-छात्राएं हुए प्रसन्न
निशंख ने छात्रों को दी नसीहत, अब जीवन की तीसरी यात्रा में हिंदुस्तान को दुनिया के शिखर पर ले जाएं

 

वाराणसी

Published: November 08, 2019 06:01:46 pm

वाराणसी. IIT BHU centenary convocation अपने आप में अद्भुत रहा। इस दीक्षांत समारोह में पहली बार ऐसा देखा गया जब संस्थान के सभी 1282 छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंख ने उपाधियां व मेडल वितरित किया। इसके लिए वह 3 घंटे तक मंच पर खड़े रहे। बिना थके, बिना रुके, मुस्कुराते रहे। निशंख के इस तरह से सभी मेधावियों को मेडल व उपाधि वितरण को लेकर समारोह स्थल से लेकर विश्वविद्यालय परिसर में चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।
MHRD Minister Ramesh Pokhriya
MHRD Minister Ramesh Pokhriya
बताया जा रहा है कि यह पहल आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो पीके जैन की थी। प्रो जैन के इस सुझाव को मानव संसाधन विकास मंत्री ने सहर्स स्वीकार किया। फिर क्या था हर मेधावी मुख्य अतिथि के हाथों उपाधि हासिल कर खुद को गौरवान्वित महसूस करता रहा।
ये भी पढ़ें-IIT BHU Centenary Convocation: मिले मेडल तो खुशियों को लगे पंख

इस दौरान मानव संसाध विकास मंत्री, संस्थान के निदेशक, रजिस्ट्रार सभी तकरीबन 3 घंटे तक मंच पर खड़े रहे। औरों के चेहरे पर भले ही शिकन दिखी हो संस्थान के आला अधिकारियों के माथे पर पसीने की लकीरें दिखी हों पर मानव संसाधन मंत्री उपाधि वितरण समाप्ति तक मुस्कुराते रहे।
उपाधि वितरण के बाद जब वह दीक्षांत संबोधऩ के लिए आए तो उन्होंने छात्र-छात्राओं को शुभकामानाए तो दीं, साथ ही नसीहत दी की अब आप सभी के जीवन की तीसरी यात्रा शुरू हो रही है। यह काफी चुनौतीपूर्ण है लेकिन आप सभी को इस यात्रा को हंसते हंसते पूरा करना है। हिंदुस्तान को दुनिया के शिखर पर पहुंचाना है। आपसे ही उम्मीद है, आप ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि महामना की बगिया के फूल हैं आप सभी, लिहाजा आप से यह उम्मीद की जा सकती है कि चुनौतियों से घबराए बिना देश को फिर से सिरमौर बनाएंगे। आप डिग्री हासिल कर नौकरी नहीं खोजेंगे बल्कि कुछ ऐसा करेंगे कि औरों को नौकरी दे सकें। उन्होने कहा कि आप वैज्ञानिकों के बिना पर ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जय जवान-जय किशान के नारे में विज्ञान जोड़ा और अब नरेंद्र मोदी ने जवान, किसान और विज्ञान के साथ अनुसंधान जोड़ा है। लिहाजा अब आप सभी पर नए भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है।
दीक्षांत समारोह के बाद एमएचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ’निशंक’ ने जिमखाना मैदान में संस्थान की तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं ’धनराजगिरि छात्रावास-द्वितीय’, इनडोर खेल सुविधाओं के लिए ’छात्र क्रिया-कलाप केंन्द्र’ और संकाय सदस्यों और अधिकारियों को आवासीय सुविधा देने के लिए ’फैकल्टी अपार्टमेंट’ का शिलान्यास किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.