scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे काशी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ की शुरुआत | Prime Minister Narendra Modi will start One World TB Summit in Kashi | Patrika News
वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे काशी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ की शुरुआत

One World TB Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रलाय ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सीएमओ ऑफिस से जिला क्षय अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

वाराणसीMar 23, 2023 / 12:26 pm

Patrika Desk

PM in Varanasi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे काशी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ की शुरुआत

वाराणसी। नरेंद्र मोदी 24 मार्च को वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री इस दौरे पर हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ की शुरुआत करेंगे। इस समिट उपस्थित देश और दुनिया से विशेषज्ञों को सम्बोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री टीबी-मुक्त पंचायत पहल : एक संक्षिप्त टीबी निवारक उपचार (टीपीटी) का आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ करेंगे। टीबी के लिए परिवार केन्द्रित देखभाल मॉडल और भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी करने सहित विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय करवा रहा है आयोजन

प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत के विजन को परवाज देने के लिए प्रधानमंत्री 24 मार्च को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित टीबी समिट को सम्बोधित करेंगे। यह आयोजन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW )और स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 2001 में स्थापित, स्टॉप टीबी पार्टनरशिप संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित एक संगठन है जो टीबी से पीड़ित लोगों, समुदायों और देशों की आवाज को विश्व पटल पर रखता है और उनके हक और स्वास्थ्य की लड़ाई लड़ता है।
प्रधानमंत्री ने किया था आह्वान

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि 2018 मार्च में नई दिल्ली में आयोजित टीबी समिट में प्रधानमंत्री ने 2025 तक टीबी से सम्बंधित एसडीजी लक्ष्यों को हासिल करने का आह्वान किया था। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय वन वर्ल्ड टीबी समिट का प्रधानमंत्री उद्घाटन कर उनके द्वारा तय किये गए लक्ष्य पर विचार-विमर्श की शुरुआत करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाले इस समिट में 30 से अधिक देशों से विशेषज्ञ हिस्सा लेने वाराणसी आएंगे।
सुबह 10 बजे के बाद पहुंचेंगे रुद्राक्ष

प्रधानमंत्री शुक्रवार की सुबह 10 बजे के बाद वाराणसी पहुंचेंगे। पुलिस लाइन हेलीपैड से सीधे उनका काफिला सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेगा। यहां वो वन वर्ल्ड टीबी समिट को सम्बोधित करेंगे। इसके बाद सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में जन सभा को सम्बोधित करेंगे और 1780 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

Home / Varanasi / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे काशी में ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ की शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो