script

वाराणसी में देखी गईं काइलोब्रेकिस वंश की मकड़ियां, वैज्ञानिकों ने बताया विषैला

locationवाराणसीPublished: Jun 12, 2021 01:27:12 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Spiders of the genus Kylobrechis seen in Varanasi- बनारस में बड़ी-बड़ी मकड़ियों (Spiders) ने दशहत दी है। शहर के पियरी क्षेत्र में टेरेंटुला समूह की मकड़ियां देखी गई हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के प्राणि वैज्ञानिकों ने इनको विषैली प्रजाति का बताया है। इसका जहर फैलना खतरनाक हो सकता है।

Spiders of the genus Kylobrechis seen in Varanasi

Spiders of the genus Kylobrechis seen in Varanasi

वाराणसी. बनारस में बड़ी-बड़ी मकड़ियों (Spiders) ने दशहत दी है। शहर के पियरी क्षेत्र में टेरेंटुला समूह की मकड़ियां देखी गई हैं। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के प्राणि वैज्ञानिकों ने इनको विषैली प्रजाति का बताया है। इसका जहर फैलना खतरनाक हो सकता है। प्रत्यक्षदर्शी चेतगंज निवासी प्रशांत अग्रहरि ने कहा कि शुक्रवार को सुबह अचानक इनकी नजर घर के कोने में पड़ी तो वह चौंक गए। इसके पहले उनके परिवार में किसी ने भी इतनी बड़ी मकड़ी नहीं देखी थी। दो मकड़ियां थीं जिसमें से एक पांच इंच और दूसरी मकड़ी का आकार नौ इंच का था।
विशैषी होती है ये मकड़ियां

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. भूपेंद्र कुमार ने मकड़ियों को लेकर कहा कि ये काइलोब्रेकिस वंश की मकड़ियां हैं जो भारत के विभिन्न राज्यों में पाई जाती हैं। बनारस में ज्यादातर लोग इससे वाकिफ नहीं हैं। इससे पहले इस तरह की मकड़ियों को नहीं देखा गया। यह मौसम इनके प्रजनन का है और रात्रिचर होने के कारण यह रात में देखी जाती हैं। उन्होंने बताया कि यह विषैली मकड़ियां हैं, इसलिए लोगों को इनके प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। इनका विष शरीर में सूजन, संक्रमण और तेज बुखार उत्पन्न कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो