scriptUP Weather: दिसंबर में पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बारिश का अलर्ट | UP Weather Rain and Cold Alert For Coming Days | Patrika News

UP Weather: दिसंबर में पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बारिश का अलर्ट

locationवाराणसीPublished: Dec 02, 2021 11:05:05 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

पूर्वी उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड के साथ दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है। सुबह और शाम तेज हवाओं की वजह से ठंड का आलम बरकरार रहता है, तो दिन में गुनगुनी धूप ठंड के मौसम में राहत देती है। लेकिन मौसम विभाग ने आने वाले दिनों ठंड में इजाफे का अनुमान बताया है।

UP Weather Rain and Cold Alert For Coming Days

UP Weather Rain and Cold Alert For Coming Days

वाराणसी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड के साथ दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है। सुबह और शाम तेज हवाओं की वजह से ठंड का आलम बरकरार रहता है, तो दिन में गुनगुनी धूप ठंड के मौसम में राहत देती है। लेकिन मौसम विभाग ने आने वाले दिनों ठंड में इजाफे का अनुमान बताया है। तीन दिसंबर को यूपी के कई क्षेत्रों में बारिश का अनुमान जताया गया है। पहाड़ों पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है। बारिश के साथ-साथ 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके भी चल सकते हैं। जिससे शीतलहर बढ़ेगी। दिसंबर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड बढ़ेगी। वहीं चार दिसंबर से मौसम खुला रहेगा।
मौसम में बदलाव की स्थिति

गुरुवार को मौसम में बदलाव की स्थिति देखी गई। सुबह से ही तेज हवा चलने के कारण मौसम ठंडा हो गया। शाम होते ही ठंड का असर और बढ़ गया। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री, रात का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। एक दिन पहले की अपेक्षा दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सम वैज्ञानिक का कहना है कि पूर्वी मध्य अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न होने के कारण पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों पर रहेगा। इस कारण बारिश के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो