script UP Weather Report: नया पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से बढ़ेगी ठंड, चलेगी शीतलहर! | UP Weather Report New western disturbance will change the weather pattern cyclone michaung | Patrika News

UP Weather Report: नया पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से बढ़ेगी ठंड, चलेगी शीतलहर!

locationवाराणसीPublished: Dec 06, 2023 07:46:32 am

Submitted by:

SAIYED FAIZ

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग ने पूरे भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। IMD ने 7 राज्यों में बारिश का अलर्ट दिया है तो उत्तर प्रदेश में भी बादलों का डेरा है। वहीं रात में गलन भी बढ़ी है। IMD की माने तो अगले 5 दिनों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला यही जो बारिश कराएगा।

UP Weather Report New western disturbance will change the weather pattern cyclone michaung
नया पश्चिमी विक्षोभ बदलेगा मौसम का मिजाज
UP Weather Forecast: मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। दो दिन तापमान शुष्क रहने के बाद मंगलवार से एक बार फिर ठंड और गलन बढ़ गई है। Cyclone Michaung के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के पूर्वी और कुछ पश्चिमी इलाकों में मौसम में जबरदस्त परिवर्तन देखने को मिला है। IMD के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ इस समय हरियाणा और आस-पास के क्षेत्र में बना हुआ है। इससे मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। वहीं आने वाली 11 दिसंबर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर Thundershower करवा सकता है।
पूर्वी यूपी में Thundershower का Forecast

IMD के Forecast के अनुसार 6 और 7 दिसंबर को पूर्वी यूपी में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं 8 दिसंबर से 11 दिसंबर तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का Forecast है। वहीं IMD की मानें तो उत्तर पश्चिम राजस्थान और आस पास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब हरियाणा और आस पास के क्षेत्र में समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किलोमीटर पर बना हुआ है। इसके अलावा समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर दक्षिणी पूर्वी राजस्थान और आसपास एक प्ररित चक्रवाती पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार दोपहर से बना हुआ है जो मौसम में तबदीली लेकर आया है।
11 दिसंबर से बदल जाएगा मौसम का मिजाज!

IMD के पूर्वानुमान की मानें तो 11 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रभावित करेगा। IMD के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 दिसंबर के बाद मौसम बदलने और शीतलहर चलने का पुर्वनुमान है। ऐसे में गलन बढ़ेगी और कड़ाके की ठंड पड़ने लगेगी, जिसका प्रभाव पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा।
वाराणसी में आज का तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वाराणसी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा, जिससे गलन बढ़ेगी और दिन में भी ठिठुरन रहेगी। वहीं दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे। IMD की मानें तो दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा 7 दिसंबर को भी बारिश का Forecast है। वहीं सुबह 7 बजे वाराणसी में 3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रहीं थी और तापमान 19 डिग्री सेल्सियस था।

ट्रेंडिंग वीडियो