scriptकोरोना को लेकर BHU के वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली रिपोर्ट, बनारस के लोगों की हर्ड इम्यूनिटी में आई भारी गिरावट | Varanasi people Herd immunity declined 28 percent in three months | Patrika News
वाराणसी

कोरोना को लेकर BHU के वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली रिपोर्ट, बनारस के लोगों की हर्ड इम्यूनिटी में आई भारी गिरावट

कोरोना संक्रमण फिर से पांव पसारने लगा है। समूची यूपी में इसे लेकर शासन ने अलर्ट घोषित कर दिया है। लेकिन इस बीच बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के प्रो ज्ञानेश्वर चौबे की टीम की हालिया शोध रिपोर्ट ने चिंता बढ़ा दी है। प्रो चौबे की टीम का दावा है कि बनारस के लोगों की इम्मूयनिटी में जबरदस्त गिरावट आई है।

वाराणसीApr 21, 2022 / 03:56 pm

Ajay Chaturvedi

वाराणसी के लोगों में हर्ड इम्यूनिटी में आई भारी गिरावट, बीएचयू में शोध का निषकर्ष

वाराणसी के लोगों में हर्ड इम्यूनिटी में आई भारी गिरावट, बीएचयू में शोध का निषकर्ष

वाराणसी. एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण का खतरा फिर से डराने लगा है। पूरे यूपी को अलर्ट मोड पर ला दिया गया है। इस बीच बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के प्रोफेसर व कोविड मामलों के जानकार ज्ञानेश्वर चौबे की टीम ने हालिया शोध पर आधारित जो रिपोर्ट दी है वो डराने वाली है। प्रो चौबे ने पत्रिका संग बातचीत में बताया कि हाल के सीरो सर्विलांस में बनारस के लोगों की हर्ड इम्यूनिटी में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।
बीएचयू के जंतु विज्ञान विभाग के शोध छात्र लोगों का सीरो सर्विलांस के लिए नमूना एकत्र करते
मई तक 76 फीसद की एंटीबॉडी खत्म हो जाएगी

प्रो चौबे ने बताया कि जनवरी 2022 में 50 प्रतिशत लोगों में हाइब्रिड इम्यूनिटी थी जो अब घटकर 14 फीसद रह गई है। यही नहीं 46 फीसद ऐेसे लोग हैं जिनमें एंटीबॉडी काफ़ी कम है जो अगले महीने तक खत्म हो जाएगी। वो बताते हैं कि ३० प्रतिशत लोगों में तो ऐंटीबाडी पूरी तरह से खतम हो चुकी है। उनका दावा है कि अगले महीने तक 76 फीसद लोग ऐंटीबाडी खो चुके होंगे, जिससे चौथी लहर की संभावना बढ़ जाएगी।
बीएचयू लैब में परीक्षण
अप्रैल में 116 लोगों के सैंपल पर किया गया अध्ययन

प्रो चौबे ने बताया कि लोगों में एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए उनकी टीम ने पहले जनवरी 2022 में 250 लोगों के सैंपल पर काम किया। उसमें 22 से 50 वर्ष आयुवर्ग के लोग शामिल थे। इनमे से 90 फीसद ऐेसे रहे कि जिन्हें कोरोनारोधी टीका भी लग चुका था। ऐसे में तब हुई जांच में 50 फीसद लोगों में हाईब्रिड इम्यूनिटी पाई गई। लेकिन चालू महीने में जिन 116 लोगो के सैंपल पर शोध किया गया तो मात्र 14 प्रतिशत लोगों में ही हाईब्रिड इम्यूनिटी पाई गई। इस तरह से तीन महीने में हाईब्रिड इम्यूनिटी में करीब 28 फीसद की गिरवाट दर्ज की गई है।
बीएचयू के जंतु विज्ञान विभाग के शोध छात्र लोगों का सीरो सर्विलांस के लिए नमूना एकत्र करते

Home / Varanasi / कोरोना को लेकर BHU के वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली रिपोर्ट, बनारस के लोगों की हर्ड इम्यूनिटी में आई भारी गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो