scriptYogi Adityanath Oath Ceremony: जानें योगी मंत्रिमंडल के नए साथी डॉ दयाशंकर मिश्र “दयालु” कौन हैं…. | Yogi Adityanath Oath Ceremony Know who is new minister of Yogi cabinet Dr Dayashankar Mishra Dayalu | Patrika News

Yogi Adityanath Oath Ceremony: जानें योगी मंत्रिमंडल के नए साथी डॉ दयाशंकर मिश्र “दयालु” कौन हैं….

locationवाराणसीPublished: Mar 25, 2022 04:29:25 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

Yogi Adityanath Oath Ceremony: योगी आदित्यनाथ अब से कुछ ही देर में दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के नाम भी फाइनल हो चुके हैं। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसीदय क्षेत्र वाराणसी से एक नया नाम भी सामने आया है जिसे मंत्रिमंडल में जगह मिलने जा रही है। वो नाम है डॉ दयाशंकर मिश्र दायालु का। जानें कौन हैं दयालू…

डॉ दयाशंकर मिश्र दयालू

डॉ दयाशंकर मिश्र दयालू

वाराणसी. Yogi Adityanath Oath Ceremony: इंतजार की घड़ियां खत्म, अब कुछ ही पलों में योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। करीब तीन दशक बाद ऐसा मौका आया है जब कोई मुख्यमंत्री लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ ले रहा है। इस बीच योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल के सहयोगियों की सूची भी जारी हो गई है। इस सूची में पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से डॉ दयाशंकर मिश्र का नाम भी है। तो जानते हैं कौन हैं ये दयालु…
योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के राज्य मंत्रियों की सूची
गाजीपुर के सिधौना के मूल निवासी
डॉ दयाशंकर मिश्र बनारस से सटे गाजीपुर जिले के सिधौना गांव के निवासी हैं। प्रारंभिक शिक्षा गांव में ग्रहण कर बनारस आए। हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज से बीएससी की फिर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से विनस्पित विज्ञान में स्नातकोत्तर फिर पीएचडी की डिग्री हासिल की।
डीएवी कॉलेज में हैं प्रधानाचार्य
डॉ दयाशंकर मिश्र फिलहाल वाराणसी के प्राचीनतम विद्यालयों में से एक डीएवी कॉलेज में प्रधानाचार्य पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले वो पड़ोसी जिला चंदौली के एक कॉलेज में प्रधानाचार्य रहे। इन सबसे पहले वो हरिश्चंद्र कॉलेज में प्रवक्ता रहे।
ये भी पढें- Yogi Adityanath Oath Ceremony: शपथ ग्रहण से पूर्व योगी मंत्री मंडल की सूची जारी, काशी विश्वनाथ धाम वाले क्षेत्र के मंत्री का नाम सूची से बाहर

जिला यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष रहे
दयालु ने वैसे तो राजनीति का ककहरा हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज से ही सीखा। बाद में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। वो यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे। उनके कार्यकाल के दौरान ही यूथ कांग्रेस की जिला व शहर कमेटी ने मिल कर वाराणसी के संवासिनी कांड का पर्दाफाश किया। हालांकि इसमें यूथ कांग्रेस के शहर अध्यक्ष अनिल श्रीवास्तव “अन्नू” का बड़ा योगदान रहा।
शहर दक्षिणी विधानसभा सीट से दो बार दी बीजेपी को टक्कर
दयालू ने शहर दक्षिणी विधानसभा सीट से बीजेपी के अजेय विधायक श्यामदेव राय चौधरी “दादा” को दो बार कांटे की टक्कर दी। दोनों बार वो दूसरे स्थान पर रहे।
मोदी के आने के बाद बीजेपी ज्वाइन की

नरेंद्र मोदी के 2014 में वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद दयालू ने कांग्रेस की सदस्यता छोड़, बीजेपी ज्वाइन कर लिया।
2017 में ही शहर दक्षिणी से टिकट के प्रबल दावेदार रहे
दयालु 2017 में ही शहर दक्षिणी से टिकट के प्रबल दावेदार रहे लेकिन उनकी जगह तब डॉ नीलकंठ तिवारी को टिकट मिला और वो विजयी हो कर मंत्री भी बने।
2022 में भी थे दावेदार
दयालु 2022 में भी शहर दक्षिणी विधानसभा सीट से टिकट के दावेदर रहे, लेकिन एक बार फिर से उन्हें निराशा हाथ लगी। लेकिन बीजेपी का दामन थामें रखा।

वर्तमान में पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे
डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु वर्तमान में पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे। यह पद उन्हें 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मिला था। अब उन्हें योगी मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो