scriptविदिशा में कोरोना विस्फोट : कुंभ से लौटे थे 61 श्रद्धालु, अब तक 60 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, 5 गंभीर | 61 pilgrims returned from Kumbh 60 Corona report positive | Patrika News

विदिशा में कोरोना विस्फोट : कुंभ से लौटे थे 61 श्रद्धालु, अब तक 60 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, 5 गंभीर

locationविदिशाPublished: May 01, 2021 08:00:43 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश के विदिशा में उस समय कोरोना विस्फोट हुआ, जब यहां कुंभ से लौटे 83 श्रद्धालुओं में से अब तक 60 की कोरोना की पुष्टि हुई है। हालांकि, इनमें से 22 श्रद्धालुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। अब तक सामने आए 61 लोगों में से 60 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि 5 की हालत गंभीर बनी हुई है।

News

विदिशा में कोरोना विस्फोट : कुंभ से लौटे थे 61 श्रद्धालु, अब तक 60 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, 5 गंभीर

विदिशा/ हरिद्वार में हुए कुंभ के बाद से देशभर में कोरोना विस्फोट के मामले सामने आने लगे हैं। कुंभ से लौटने वाले कई महंत और महामंडलेश्वर तक संक्रमित होकर अपनी जान गवा चुके हैं, तो श्रद्धालु अस्पतालों और घरों में बेहतर स्वास्थ की जद्दोजहद कर रहे हैं। ऐसा ही एक कोरोना विस्फोट मध्य प्रदेश के विदिशा में भी हुआ, जब यहां कुंभ से लौटे 83 श्रद्धालुओं में से अब तक 60 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। हालांकि, 22 श्रद्धालुओं के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। मामला विदिशा जिले के ग्यारसपुर का है।

विदिशा जिला प्रशासन की ओर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, 83 तीर्थयात्री तीन अलग-अलग बसों में सवार होकर 11 से 15 अप्रैल के बीच हरिद्वार के लिए रवाना हुए थे। एक अधिकारी ने ये भी बताया कि, ये पहले ग्यारसपुर से मुख्यालय कार में पहुंचे, फिर बस में मुख्यालय से हरिद्वार के लिए रवाना हुए थे। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, तीर्थयात्री 25 अप्रैल को ग्यारसपुर लौट आए थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- वृद्धाश्रम में रहते हैं 40 बुजुर्ग 18 निकले संक्रमित, कई वृद्धों को गंभीर हालत में किया गया अस्पताल में भर्ती


22 श्रद्धालु गायब

स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, ग्यारसपुर से हरिद्वार 83 श्रद्धालु गए थे, इनमें से अब तक सिर्फ 61 श्रद्धालुओं के संबंध में ही जानकारी मिल सकी है, जबकि 22 श्रद्धालुओं के संबंध में विभाग को अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है। विभाग के मुताबिक, उनका पता लगाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल, अब तक जिन 61 लोगों के बारे में पता चल सका है, उनमें से 60 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब तक हुई 60 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 5 की हालत गंभीर है, उन्हें होम क्वारंटीन से कोविड सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके अलावा बाकी 55 संक्रमितों को होम क्वारंटीन में रखा गया है। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, कुंभ से लौटने वालों पर नजर रखी जा रही है। क्योंकि, अगर उन्हें समय रहते अलग-थलग न किया गया, तो वो जिलेभर के लिये सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- आखिर गांवों की सुध लेने निकली सरकार, अब बनाए जाएंगे कोरोना केयर सेंटर


अलर्ट मोड पर देश की सभी राज्य सरकारें

बता दें कि, कोरोना की घायत दूसरी लहर के बीच आयोजित हरिद्वार में कुंभ के दौरान कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने और जान गवाने के मामले सामने आ चुके हैं। इसी वजह से अब तक देशभर में कई साधु-संतों की मौत भी हो चुकी है। माना जा रहा था कि जैसे-जैसे श्रद्धालु कुंभ से लौटकर अपने-अपने घर जाएंगे, वैसे-वैसे कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ता जाएगा। ऐसे में हर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है और हरिद्वार से आने वालों की राज्यों में प्रवेश के दौरान कड़ी निगरानी और टेस्ट किये जा रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x810hzw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो