scriptबेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान | Administration and NAPA took command for the cleanliness of Betwa | Patrika News
विदिशा

बेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान

नदी की धार न टूटे इस दिशा में प्रयास शुरू

विदिशाMay 18, 2023 / 03:54 am

Bhupendra malviya

बेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान

बेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान,बेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान,बेतवा की स्वच्छता के लिए प्रशासन व नपा ने संभाली कमान

विदिशा। बेतवा की स्वच्छता के लिए अब जिला प्रशासन व नपा ने कमान संभाल ली है। बुधवार से यहां नगर पालिका ने बड़वाले घाट पर सफाई कर्मचारियों व अपने मजदूरों को काम में लगाया है। वहीं सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा व एसडीएम गोपाल वर्मा सहित नपा के अधिकारी, इंजीनियर भी बेतवा की स्वच्छता को लेकर सक्रिय बने हुए हैं। इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई जिसके तहत बेतवा की दशा बदलने की उम्मीद जताई जा रही है। मालूम हो कि एक दिवस पूर्व ही सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा ने बेतवा नदी व घाटों का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने घाटों की साफ-सफाई एवं जिन कारणों से बेतवा का बहाव रुक रहा उन सभी कारणों को दूर करने की बात कही ताकि बेतवा का बहाव न रुके और बेतवा का पानी स्वच्छ बना रहे। इस दौरान उन्होंने बेतवा नदी की कार्ययोजना बनाने की भी बात कही। इस निरीक्षण में एसडीएम गोपाल वर्मा एवं सहित संजू प्रजापति, संजय पुरोहित, अशोक गोयल भी साथ रहे।
———————-
नपा के इंजीनियरों किया मौका मुआयना, सफाई के लिए लगाए मजदूर
वहीं बुधवार को सुबह नपा के ईई अनिल पिप्पल सहित अन्य इंजीनियर, स्वच्छता निरीक्षक राजेश शर्मा व सफाई अमला व मजदूर बेतवा के बड़वाले घाट व पुराना पुल के समीप पहुंचे और मौका निरीक्षण किया। सफाई कर्मचारियों, मजदूरों व जेसीबी को स्वच्छता कार्य में लगाया गया है। इस मौके पर मौजूद मुक्तिधाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे भी मौजूद रहे और उन्होंने बेतवा की स्वच्छता एवं उसकी धार न रुके इस संबंध में आवश्यक कार्यों की तरफ ध्यान दिलाया।
———————-
बेतवा का फ्लो बनाए रखने हटाए जाएंगे टूटे पिलर व बोल्डर
मुक्तिधाम सेवा समिति के सचिव ने बताया कि कार्ययोजना के तहत यहां पुराने छोटे पुल के पास पिलर के कई बडे हिस्से एवं बड़ी संख्या में बोल्डर के कारण बेतवा की धार नहीं चल पा रही है। इन सभी बोल्डरों को हटाया जाएगा। वहीं चरणतीर्थ के छोटे पुल के बीच से रेत व सिल्ट निकलवाई जाएगी। यह कार्य ठेकेदार के माध्यम से होगा। वहीं नदी के दोनों ओर बड़वाले घाट से रामघाट के दोनों ओर 5 वर्ष की उम्र के ऊंचे पौधों का रोपण किया जाएगा। इसमें मजूदरों की भी मदद ली जाएगी। वहीं मुक्तिधाम के पास लोग राख डालते हैं। इस स्थान को भी खाली राख से खाली कराया जाएगा। अन्य नालों के साथ ही मुक्तिधाम के पास नाले को भी बेतवा में मिलने से रोकने की दिशा में काम होगा।
—————-
वर्जन
पिछले एक माह से बेतवा का पानी गंदा है। शहर के कई नालों का गंदा पानी बेतवा में सीधे मिलता है। वर्षों से बेतवा की स्वच्छता के प्रयास हो रहे हैं पर नतीजा सिफर रहा, अब प्रशासन व नपा इस कार्य को गंभीरता से ले रहा है तो उम्मीद की जा सकती है कि बेतवा के अच्छे दिन आ सकेंगे।
-हितेंद्र रघुवंशी, बेतवा उत्थान समिति
——————
बेतवा की स्वच्छता व शुद्धता के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। बेतवा की स्वच्छता में सफाई कर्मचारियों सहित आवश्यकता पड़ने पर मशीनों का भी उपयोग किया जाएगा। शहर के नालों का पानी बेतवा सीधे न मिले इसके लिए नालों को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ने का कार्य प्रक्रिया में है।
-सीपी राय, सीएमओ
—————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो