scriptटेल क्षेत्र में नहर का पानी नहीं पहुंचने से किसानों की बढ़ी चिंता! | Increased worry of farmers | Patrika News
विदिशा

टेल क्षेत्र में नहर का पानी नहीं पहुंचने से किसानों की बढ़ी चिंता!

15 हजार से अधिक किसान हो रहे प्रभावित…

विदिशाNov 19, 2018 / 05:08 pm

Amit Mishra

news

टेल क्षेत्र में नहर का पानी नहीं पहुंचने से किसानों की बढ़ी चिंता!

विदिशा@ अनिल सोनी की रिपोर्ट…

शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र में हलाली डैम से नहर का पानी अब तक नहीं मिलने के कारण करीब 40 हजार हेक्टेयर भूमि में सिंचाई के लिए 15 हजार से अधिक किसान परेशान हो रहे हैं। जिसके चलते पानी की मांग को लेकर सोमवार को विभिन्न गांव से आए किसानों ने प्रशासन को ज्ञापन सौंपा और सिंचाई के लिए पानी दिए जाने की मांग की।

20 गांव के किसान है परेशान…
दुपरिया जल उपभोक्ता संस्था अध्यक्ष रमेश यादव ने बताया कि 5 जल उपभोक्ता संस्था कोठी चार, कला कुद्र, दुपहरिया चित्तौड़िया, कोलिंजा और गरला के अंतर्गत आने वाले गांव ठाकुर खुरई, मुद्रा कॉलि जा, हिनोतिया, सिमरा खेड़ा, खेड़ा, हमु खेड़ी दुपहरिया देव खजूरी बमुरिया मेलोडी खेड़ी, आमऊ खेड़ी सहित करीब 20 गांव में नहरों का पानी आब तक नहीं आने से किसान खासे परेशान हैं।

भारी नुकसान उठाना पड़ेगा…

हजारों किसान जहां बोनी नहीं कर पाए हैं वही जिन किसानों ने अपनी जैसे तैसे कर ली है पानी के अभाव में उनकी फसल सूखने लगी है।

ग्राम दास खजूरी से आए दीवान सिंह रघुवंशी ने बताया कि समय पर पानी नहीं मिलने के कारण ज्यादा उपज देने वाली फसल पूजा मंगल पूजा अनमोल शरबती 322, 8713 जे सी फसल तो बो ही नहीं पाएंगे सिर्फ गेहूं की 1544 और चना की फसल की कर पाएंगे । ऐसे में उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ेगा ।

छोड़ा जाना था 180 छोड़ा गया 72 क्यूसेक पानी…

संदीप रघुवंशी ने बताया कि हलाली डैम से पानी दिया जा रहा है 15 दिन बाद भी नेहर से गांव तक नहीं पहुंच पाया उस का सबसे बड़ा कारण यह है कि 180 क्यूसेक पानी छोड़ा जाना था जबकि पानी 72 क्यूसिक छोड़ा गया है ।
ऐसे में किसानों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है ।

ज्ञापन देने वालों में गिरजा शंकर शर्मा चरण सिंह मोहन सिंह मोहित रघुवंशी जितेंद्र सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे । वहीं अधिकारियों ने जल्द पानी दिलवाए जाने का भरोसा दिलाया।

Home / Vidisha / टेल क्षेत्र में नहर का पानी नहीं पहुंचने से किसानों की बढ़ी चिंता!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो