scriptराजीव आवास योजना: हितग्राहियों को 50 हजार जमा कराने के नोटिस | Rajiv Awas Yojana: Notice to deposit 50 thousand to beneficiaries | Patrika News
विदिशा

राजीव आवास योजना: हितग्राहियों को 50 हजार जमा कराने के नोटिस

परेशान हो रहे हितग्राही, कहां से लाएं इतनी राशि

विदिशाApr 12, 2019 / 11:18 pm

Krishna singh

PATRIKA NEWS

Rajiv Awas Yojana

विदिशा. राजीव आवास योजना के हितग्राहियों का पक्के मकान में रहने का सपना टूटता दिखाई दे रहा है। नपा ने उन्हें 50 हजार रुपए जमा कराने के नोटिस थमा दिए हैं। अब हितग्राही परेशान हो रहे हैं। इतनी मोटी राशि एकमुश्त जमा करना उनके वश से बाहर है और वे नोटिस को लेकर नपा के चक्कर काट रहे हैं।
मालूम हो कि इस योजना का उद्देश्य शहर को झुग्गीमुक्त करना है। इसके तहत सौराई मार्ग पर नपा ने राजीव आवास योजना के तहत भवनों का निर्माण कराया। पूर्व में यहां 420 मकान बनने थे, लेकिन 415 भवन तैयार किए गए। योजना के इन आवास को प्राप्त करने के लिए प्रति हितग्राहियों को 55 हजार की राशि नपा में जमा करना है। पूर्व में 5-5 हजार रुपए लेकर यह आवास आवंटित कर दिए, लेकिन इसके बाद हितग्राहियों की राशि जमा नहीं होने पर अब इनसे एकमुश्त राशि 50 हजार रुपए जमा करने के लिए कहा जा रहा है। इसके लिए हाल ही में उन्हें नोटिस दिए गए। इसमें कहा गया कि एक सप्ताह के अंदर अगर कार्यालय में राशि जमा नहीं कराई गई तो भवन आवंटन किसी अन्य हितग्राहियों को चयनित करने की कार्रवाई की जाएगी। इस नोटिस ने इन गरीबों की नींद उड़ी हुई है। उनका कहना है कि इतनी ही राशि उनके पास होती तो वे झुग्गी में ही क्यों रहते। उनका कहना है कि मजदूरी कर जैसे तैसे परिवार की परवरिश कर रहे और इतनी बड़ी राशि जमा करना उनके लिए संभव नहीं हो पाएगा।
50 हजार से अब 5 हजार पर आई नपा
हितग्राहियों के विरोध एवं निवेदन के बाद अब नगरपालिका 50 हजार की राशि के स्थान पर 5 हजार की राशि प्रतिमाह जमा करने पर आ गई है। अब हितग्राहियों को दोबारा सूचना पत्र दिए जा रहे जिसमें अब हितग्राहियों से प्रतिमाह पांच हजार रुपए जमा कराने को कहा जा रहा है। हितग्राहियों को यह राशि भी भारी पड़ रही है। इन हितग्राहियों में ज्यादातर ऑटो, गुमटी, हाथठेले, मजदूर वर्ग के हैं। उनका कहना है कि एक हजार से डेढ़ हजार तक की राशि तो वे जैसे-तैसे जमा कर पाएंगे लेकिन पांच हजार की राशि करना उनके वश से बाहर है। हितग्राही अजय जोशी का कहना है नपा द्वारा बैंक से कम दरों पर लोन दिलाया जाए तो सभी हितग्राहियों को आसानी होगी। इसी तरह दुर्गाप्रसाद का कहना है कि वह अधिकतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह ही जमा करने की स्थिति में है। पांच हजार की राशि प्रतिमाह कैसे जमा कर पाऊंगा।
18 करोड़ का प्रोजेक्ट 415 आवाज तैयार
वहीं नपा से मिली जानकारी के अनुसार राजीव आवास योजना का यह प्रोजेक्ट 18 करोड़ का है। करीब 4 वर्ष से इस आवास योजना पर कार्य चल रहा और 415 आवास लगभग तैयार है। प्रति आवास 250 स्क्वायर फिट में है। इसमें दो कमरे एक ऊपर, एक नीचे एवं किचिन लेटबाथ, बालकनी है। प्रति भवन लागत करीब 4 लाख 25 हजार है। इस आवास योजना में 50 हजार की राशि हितग्राही की और शेष राशि केंद्र सरकार, प्रदेश सरकार एवं 10 प्रतिशत राशि नपा को वहन करना है। इंंजीनियर आजाद जैन ने बताया कि यहां सिर्फ सीवेज, वाटर सप्लाई एवं सेंपवेल का काम रह गया जो जून माह तक पूरा कर लिया जाएगा।
हितग्राहियों को 50 हजार की राशि जमा करने में परेशानी आ रही है। इसलिए अब पांच हजार की राशि जमा कराईजा रही। दो माह बाद उन्हें 50 हजार की राशि जमा करने के लिए बैंक से लोन दिलाने की व्यवस्था की जाएगी।
-सुधीर सिंह, सीएमओ

Home / Vidisha / राजीव आवास योजना: हितग्राहियों को 50 हजार जमा कराने के नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो