scriptweight loss: वजन घटाने के लिए रोज़ करे ये एक्सरसाइज | daily exercise for weight loss | Patrika News

weight loss: वजन घटाने के लिए रोज़ करे ये एक्सरसाइज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 05:52:04 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

वजन का बढ़ना जितना आसान होता है उतना ही इसे कम करना मुश्किल,इसलिए आज हम आपको इन आसान से एक्सरसाइजेज के बारे में बताएंगें जिनको यदि आप रोज करेंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा।

weight loss: वजन घटाने के लिए रोज़ करे ये एक्सरसाइज

weight loss

वजन कम करने कि जहां बात आती है वहां लोग कई तरीके कि ट्रिक्स को अपनाते हैं जैसे कि जिम जाना, वॉक में जाना आदि,फिर भी कई बार ऐसा होता है कि जिद्दी फैट को कम करने में अक्सर लोगों को कई समस्याएं झेलनी पड़ जाती हैं,ऐसे में यदि आप भी वजन को कम करना चाहते हैं और बॉडी को शेप में लेकर आना चाहते हैं तो आज हम आपको इन आसान से एक्सरसाइजेज के बारे में बताएंगें। जिनको यदि आप रोज करते हैं तो ये आपके वेट को कम करने में असरदार साबित होता है।
जॉगिंग या दौड़ना
वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए टहलना और दौड़ना बेहतरीन व्यायाम हैं। हालांकि वे समान लगते हैं, मुख्य अंतर यह है कि जॉगिंग की गति आमतौर पर 4-6 मील प्रति घंटे (6.4-9.7 किमी/घंटा) के बीच होती है, जबकि दौड़ने की गति 6 मील प्रति घंटे (9.7 किमी/घंटा) से तेज होती है। हार्वर्ड हेल्थ का अनुमान है कि 155-पाउंड (70-किलोग्राम) व्यक्ति 5-मील प्रति घंटे (8-किमी / घंटा) की गति से जॉगिंग के प्रति 30 मिनट में लगभग 298 कैलोरी जलाता है, या 6-मील प्रति घंटे की गति से चलने के 30 मिनट में 372 कैलोरी जलाता है। (9.7-किमी/घंटा) गति। इसके अलावा, अध्ययनों में पाया गया है कि टहलना और दौड़ना हानिकारक आंत की चर्बी को जलाने में मदद कर सकता है, जिसे आमतौर पर बेली फैट के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार का वसा आपके आंतरिक अंगों के चारों ओर लपेटता है और हृदय रोग और मधुमेह जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।
टहलना और दौड़ना दोनों ही बेहतरीन व्यायाम हैं जो कहीं भी किए जा सकते हैं और इन्हें अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करना आसान है। आरंभ करने के लिए, प्रति सप्ताह 20-30 मिनट 3-4 बार जॉगिंग करने का लक्ष्य रखें।
running
रोजाना पैदल चलें
चलना वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। शुरुआती लोगों के लिए ये आसान है वहीं इसमें आपको बिना उपकरण खरीदने की आवश्यकता के व्यायाम शुरू करना सुविधाजनक और आसान तरीका है। इसके अलावा, यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि यह आपके जोड़ों पर दबाव नहीं डालता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि 155-पाउंड (70-किलोग्राम) व्यक्ति 4 मील प्रति घंटे (6.4 किमी / घंटा) (5) की मध्यम गति से चलने के प्रति 30 मिनट में लगभग 167 कैलोरी जलाता है। मोटापे से ग्रस्त 20 महिलाओं में 12 सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि 50-70 मिनट प्रति सप्ताह 3 बार चलने से शरीर की चर्बी और कमर की परिधि क्रमशः 1.5% और 1.1 इंच (2.8 सेमी) कम हो जाती है अपनी दिनचर्या में चलने के लिए फिट होना आसान है। अपने दिन में और कदम जोड़ने के लिए, अपने लंच ब्रेक के दौरान चलने, काम पर सीढ़ियां लेने, या अपने कुत्ते को अतिरिक्त सैर के लिए ले जाने का प्रयास करें।
walk
सायक्लिंग
साइकिल चलाना एक लोकप्रिय व्यायाम है जो आपकी फिटनेस में सुधार करता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हालाँकि साइकिल चलाना पारंपरिक रूप से बाहर किया जाता है, कई जिम और फिटनेस सेंटर में स्थिर बाइक होती हैं जो आपको घर के अंदर रहते हुए साइकिल चलाने की अनुमति देती हैं।
हार्वर्ड हेल्थ का अनुमान है कि एक 155-पाउंड (70-किलोग्राम) व्यक्ति एक स्थिर बाइक पर मध्यम गति से साइकिल चलाने के प्रति 30 मिनट में लगभग 260 कैलोरी जलाता है, या 12-13.9 मील प्रति घंटे की मध्यम गति से साइकिल पर प्रति 30 मिनट में 298 कैलोरी जलाता है। (19-22.4 किमी/घंटा)। न केवल वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना बहुत अच्छा है, बल्कि अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, उनकी समग्र फिटनेस बेहतर होती है, इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि होती है, और हृदय रोग, कैंसर और मृत्यु का जोखिम कम होता है।
weight loss: वजन घटाने के लिए रोज़ करे ये एक्सरसाइज
तैराकी
तैरना वजन कम करने और आकार में आने का एक मजेदार तरीका है। हार्वर्ड हेल्थ का अनुमान है कि 155-पाउंड (70-किलोग्राम) व्यक्ति प्रति आधे घंटे की तैराकी में लगभग 233 कैलोरी जलाता है। आप कैसे तैरते हैं यह प्रभावित करता है कि आप कितनी कैलोरी जलाते हैं। प्रति 30 मिनट में, 155-पाउंड (70-किलोग्राम) व्यक्ति बैकस्ट्रोक करते हुए 298 कैलोरी, ब्रेस्टस्ट्रोक करते हुए 372 कैलोरी, बटरफ्लाई करते हुए 409 कैलोरी, और चलने वाले पानी में 372 कैलोरी बर्न करता है।
24 मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में 12-सप्ताह के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह 3 बार 60 मिनट के लिए तैरने से शरीर की चर्बी कम हुई, लचीलेपन में सुधार हुआ, और उच्च कुल कोलेस्ट्रॉल और रक्त ट्राइग्लिसराइड्स सहित हृदय रोग के कई जोखिम कारकों में कमी आई।
 

weight loss: वजन घटाने के लिए रोज़ करे ये एक्सरसाइज

ट्रेंडिंग वीडियो