Dancing Benefits For Health: शरीर को लचीला और मजबूत बनाता है डांस

Dancing Benefits For Health: शरीर को लचीला और मजबूत बनाता है डांस
Dancing Benefits For Health: शरीर को लचीला और मजबूत बनाता है डांस

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 22 Sep 2019, 06:02:51 PM (IST) वेट लॉस

Dancing Benefits For Health: यदि आपको डांस करना अच्छा लगता है तो आप किसी अन्य शारीरिक गतिविधि के बजाय केवल डांस प्रेक्टिस से भी अच्छी सेहत पा सकते हैं

Dancing Benefits For Health: यदि आपको डांस करना अच्छा लगता है तो आप किसी अन्य शारीरिक गतिविधि के बजाय केवल डांस प्रेक्टिस से भी अच्छी सेहत पा सकते हैं। कैलोरी बर्न करने के साथ इससे शरीर की मांसपेशियों को ताकत मिलती है। जानते हैं डांस के अन्य फायदे क्या हैं :-

बढ़ता लचीलापन ( Dancing Increases Flexibility )
आजकल देखा जा रहा है कि सिर्फ उम्रदराज लोगों को ही जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती बल्कि युवा भी इस समस्या से पीड़ित हैं। जरूरी नहीं कि डांस सिर्फ युवाओं के लिए अच्छा है। किसी भी उम्र का व्यक्ति हल्का-फुल्का डांस वर्कआउट के रूप में कर जोड़ों में लचीलापन ला सकता है। इसी के साथ पोस्ट-एक्सरसाइज सोरनेस यानी वर्कआउट के बाद जोड़ों व मांसपेशियों में खिंचाव, दर्द के साथ सूजन की समस्या में भी राहत मिलती है।

डांस एरोबिक्स ( Dance workout )
डांस एरोबिक्स यानी संगीत की धुनों के जरिए जॉगिंग, रनिंग, साइक्लिंग आदि कर बॉडी को टोन रखना। शारीरिक रूप से सेहतमंद होने के साथ व्यक्ति मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस करता है। इसमें हिप-हॉप, साल्सा, जैज और डांस के अन्य फॉर्म करने के दौरान वर्कआउट व मनोरंजन एकसाथ हो जाता है। डांस एरोबिक्स में हिप हॉप एरोबिक्स, बॉलीवुड एरोबिक्स आदि शामिल हैं।

घटता तनाव ( Dancing Reduces Stress )
कई शोधों के अनुसार जो व्यक्ति कम उम्र से ही डांस प्रेक्टिस करते हैं उनमें तनाव के अवसाद में तब्दील होने के मामले बेहद कम सामने आते हैं। डांस का दिमाग पर सकारात्मक असर होता है जिससे मन भी प्रसन्न रहता है। उनमें सोचने-समझने के साथ रचनात्मकता दिखाने की कला भरपूर होती है।

फायदे हैं अनेक ( Dancing for Weight Loss )
कम से कम 5 मिनट डांस फ्लोर पर किए गए डांस से शरीर की 30 कैलोरी बर्न हो जाती है। यदि कोई एक माह में 5-10 किलो तक वजन कम करना चाहे तो 30 मिनट तक की डांस प्रेक्टिस मददगार होती है। हाथ-पैरों के साथ ही पूरे शरीर की एक्सरसाइज करने के लिए भी डांस कर सकते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती। कमर के आसपास की चर्बी घटाने के लिए सालसा व बैले डांस कर सकते हैं। घर पर ही डांस कर वजन कम कर सकते हैं। यह जिम जॉइन करने जैसा ही होता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned