scriptweight loss – खाने में कटाैती नहीं, ये काम जल्दी घटाता है माेटापा | Do Exercise daily to reduce belly fat fast | Patrika News
स्वास्थ्य

weight loss – खाने में कटाैती नहीं, ये काम जल्दी घटाता है माेटापा

माेटापा घटाकर वजन नियंत्रित करने के लिए खाने में हम भले कितनी भी कटौती कर लें, लेकिन

जयपुरDec 21, 2018 / 05:56 pm

युवराज सिंह

weight loss

weight loss – खाने में कटाैती नहीं, ये काम जल्दी घटाता है माेटापा

माेटापा घटाकर वजन नियंत्रित करने के लिए खाने में हम भले कितनी भी कटौती कर लें, लेकिन अगर हमने उसके साथ शारीरिक व्यायाम पर ध्यान नहीं दिया तो वजन घटाना एक मुश्किल चुनौती साबित हो सकती है।
विशेषज्ञों की मानें तो हमें सप्ताह में कम से कम 6 दिन और दिन में कम से कम 1 से 1-1/2 घंटे तो व्यायाम करना ही चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप एक साथ समय निकालें। आप चाहें तो कुछ समय सुबह तो बाकी शाम को भी एक्सरसाइज कर सकती हैं।
अपने लिए ऐसा एक्सरसाइज चुनें, जिसे आप आसानी से और लंबे समय तक कर सकें। कुछ दिन एक्सरसाइज करना और उसके बाद एक्सरसाइज करने की इच्छाशक्ति का खत्म हो जाना आम बात है। अगर वजन घटाना है तो ऐसी गलती करने से बचें और अपने एक्ससाइज के वक्त को भी रोचक बनाने की कोशिश करें।
व्यायाम आप चाहें घर पर करें या किसी प्रोफेशनल की देख-रेख में जिम में, उसकी शुरुआत वॉर्म-अप सेशन से ही होती है। आमतौर पर वॉर्म-अप सेशन में हम हल्के-फुल्के बॉडी स्ट्रेच और जंप के साथ शुरुआत करते हैं। साथ ही सैर भी एक अच्छा वॉर्म-अप एक्सरसाइज है।
कुछ कारगर व्यायाम
– पुशअप के जरिए शरीर की चर्बी को घटाने में मदद मिलती है।
– साइक्लिंग व स्वीमिंग से पूरे शरीर की अच्छी एक्सरसाइज होती है।
– सुबह-सुबह जॉगिंग या सैर करना भी फायदेमंद है।

Home / Health / weight loss – खाने में कटाैती नहीं, ये काम जल्दी घटाता है माेटापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो