scriptWeight Loss Smoothie: रोज पिएं एक गिलास स्मूदी, जल्द घटेगा वजन | Drink one Glass of Smoothie daily, Burn your belly Fat Fast | Patrika News

Weight Loss Smoothie: रोज पिएं एक गिलास स्मूदी, जल्द घटेगा वजन

locationजयपुरPublished: Feb 18, 2020 06:13:53 pm

Weight Loss Smoothie: आप अगर अपने मोटापे को कम करने का एक आसान रास्ता तलाश कर रहे हैं तो फलों और सब्जियों से तैयार स्मूदी आपके लिए मददगार हो सकती है। यह पेय आपके शरीर को फैट बर्नर मशीन बना सकते हैं…

Weight Loss Smoothie In Hindi

Weight Loss Smoothie: रोज पिएं एक गिलास स्मूदी, जल्द घटेगा वजन

Weight Loss Smoothie In Hindi: आप अगर अपने मोटापे को कम करने का एक आसान रास्ता तलाश कर रहे हैं तो फलों और सब्जियों से तैयार स्मूदी आपके लिए मददगार हो सकती है। यह पेय आपके शरीर को फैट बर्नर मशीन बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि सही वजन घटाने के लिए सही सामग्री चुनें। अब आप सोच रहें होंगी की सही सामग्री कौन सी है। तो, हम आपको बताते हैं कि नट बटर, एवोकैडो, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, खसखास के बीज, पत्तेदार साग और जई जैसे खाद्य पदार्थो में नेचुरल तौर पर शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटाने की क्षमता होती है या यूं कहे कि वजन घटाने की क्षमता होती है।
विशेषज्ञों की राय है कि नाश्ते में प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर एक गिलास स्मूदी शरीर की फालतू चर्बी का घटा सकती है। वजन घटाने की स्मूदी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर मांसपेशियों को टोन करती है। साथ ही अनहेल्दी फैट जमा करने वाले जीन पर लगाम लगाती है। आप ऐप्पल, केला, स्ट्रॉबेरी और आड़ू के साथ फ्रूट स्मूदी ट्राई कर सकते हैं। हरी चाय, अजमोद या नींबू के साथ हरी स्मूदी आपके वजन घटाने के मिशन के लिए भी अच्छी हो सकती है। अन्य विकल्पों में नट, चॉकलेट, कद्दू, रास्पबेरी का सेवन किया जा सकता है। आइए जानते हैं वजन का घटाने के लिए स्मूदी कैसे अपनी डाइट में शामिल करें:-
एक गिलास स्मूदी है काफी
विशेषज्ञों के अनुसार, आपको एक बार में 250-300 मिली से अधिक स्मूदी की आवश्यकता नहीं होती है। इससे ऊपर की कोई भी चीज आपको जरूरत से ज़्यादा कैलोरी देगी। अपने वजन घटाने की स्मूदी को तैयार करते हुए एक छोटे गिलास के माप का उपयोग करें। और ज्यादा की जगह सही मात्रा में लें।
अनावश्यक सामग्री से बचें
स्मूदी में बहुत सारी सामग्री आपकी कैलोरी में इजाफा कर देती है। अगर आप सही में अपना वजन कर करना चाहते हैं ताे गिलास स्मूदी में अतिरिक्त नट्स, बीज, मक्खन या नारियल तेल शामिल करने से बचें।
शुगर का इस्तेमाल करने से बचें
स्मूदी में चीनी का ज्यादा उपयाेग आपके ब्लड शुगर लेवल काे बढ़ा सकता है। जिससे आपकी अतिरिक्त चर्बी घटने की जगह बढ़ सकती है। स्मूदी में फलों के मुकाबले ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल आपके वजन को जल्द घटाने में मददगार हो सकता है। पालक, ककड़ी, खीरा, धनिया, आंवला, मूली आदि से तैयार स्मूदी वजन घटाने का बेहतर विकल्प है।
सही समय पर लें स्मूदी
जब आप एक्टिव नहीं हो तो स्मूदी लेने से बचें। वर्कआउट या अच्छी शारीरिक गतिविधि के बाद स्मूदी लेना पचने में आसान होती है। इससे जल्द अच्छे परिणाम मिलते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले स्मूदी लेेने से बचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो